Skip to main content

Rajasthan Latest Current Affairs

अशरफ अली राजस्थान उर्दू अकादमी के अध्यक्ष मनोनीत


जयपुर, 15 दिसम्बर । राज्य सरकार ने आदेश जारी कर राजस्थान उर्दू अकादमी के अध्यक्ष एवं अकादमी की साधारण परिषद में  11 गैर सरकारी  सदस्यों का मनोनयन किया है। आदेश के अनुसार बाड़मेर जिले के श्री अशरफ अली (तेली) को राजस्थान उर्दू अकादमी का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है । 
अकादमी की साधारण परिषद में  11 गैर सरकारी सदस्यों में टोंक जिले के जिआ टोंकी, श्रीगंगानगर जिले के हाजी दादू खां जोईया, जयपुर जिले के आसेफा अली एवं रेशमा हुसैन, अलवर के हाजी अब्दूल सलीम कोहिनूर, डूंगरपुर की फरीदा बोहरा, हनुमानगढ़ के लाल मोहम्मद मुलावाज,धौलपुर के रियाज खान (नूर धौलपुरी), कोटा के हाजी अलीम एवं निजामुद्दीन खान और जोधपुर के आमीर खान मनोनीत किये गये हैं।

राजस्थान मदरसा बोर्ड में सदस्यों का मनोनयन  

जयपुर, 15 दिसम्बर। राज्य सरकार द्वारा एक आदेश जारी कर राजस्थान मदरसा बोर्ड में तीन सदस्यों का  मनोनयन किया है। आदेश के अनुसार मदरसा बोर्ड में उर्दू भाषा के विद्वान के रुप में नागौर जिले के श्री अब्दुल राशिद, सुप्रबन्धित मदरसे के अध्यक्ष के रुप में चित्तौड़गढ जिले के श्री युनुस मोहम्मद मंसूरी एवं मुस्लिम समाज की प्रतिष्ठित समाज सेवी महिला के रुप में झालावाड़ की रईसा जिलानी को सदस्य मनोनीत किया गया है। 

अधिवक्ता श्री मनीष मलिक अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त


जयुपर,19 दिसम्बर। राज्य सरकार ने आदेश जारी कर उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली के समक्ष राज्य की और से सभी प्रकरणों को प्रस्तुत करने एवं पैरवी के लिये अतिरिक्त महाधिवक्ता का एक नया पद (वर्तमान में स्वीकृत चार अतिरिक्त महाधिवक्ता के पदों के अलावा ) सृजित किया है तथा इस नव सृजित पद पर अधिवक्ता श्री मनीष मलिक को अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया है।

न्यू पेंशन स्कीम लागू करने में राजस्थान को प्रथम पुरस्कार

 

जयपुर, 19 दिसम्बर,। केन्द्र सरकार द्वारा राजस्थान को न्यू पेंशन स्कीम लागू करने के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण चेयरमेन श्री हेमंत कान्टे्रक्टर ने राजस्थान की ओर से यह पुरस्कार प्रदेश के वित्त सचिव (व्यय) श्री सुभाष चन्द्र दिनकर और निदेशक बीमा श्री एस.एस. सोहाता ने ग्रहण किया। नई दिल्ली के इंडिया हेबिटेट सेंटर में सोमवार को राजस्थान को पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा नेशनल पेंशन सिस्टम पर आयोजित सेमिनार में राजस्थान को न्यू पेंशन स्कीम लागू करने के लिए कार्यक्षमताओं और नई तकनीकी का उपयोग के लिए देश के अव्वल राज्य का दर्जा प्रदान करते हुए यह पुरस्कार दिया गया।

 जोधपुर के डुंगर राम शहीद हुए

भारतीय सेना की 18 ग्रेनेडियर्स युनिट में तैनात सेनिक श्री डूंगर राम, 16 दिसम्बर 2016 को जम्मू और कश्मीर के सियाचीन ग्लेशियर में शहीद हो गए हैं। वे जोधपुर जिले की तहलील बावड़ी के खारी खुर्द के रहने वाले थे।

अप्रेल 2017 में जयपुर में ‘फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन’- राजस्थान बनेगा भारत की बौद्धिक राजधानी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि आने वाले समय में राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में भारत की बौद्धिक राजधानी बनकर उभरेगा। उन्होंने बताया कि राज्य में शिक्षा के अवसरों एवं संभावनाओं को तलाश कर देश-दुनिया से रूबरू करवाने के लिए अप्रेल 2017 में दो दिवसीय ’जयपुर फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन’ का आयोजन किया जा रहा है, जो देश में अपने ढंग का पहला प्रयास होगा। श्रीमती राजे सोमवार को नई दिल्ली के होटल हयात रेजिडेंसी में ’जयपुर फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन‘ के कर्टेन रेजर कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह ग्लोबल आयोजन प्रतिष्ठित जेम्स एजुकेशन फाउंडेशन के साथ मिलकर किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हमारी भावी पीढ़ी एवं देश के भविष्य के सपनों को साकार करने के लिए और उनकी प्रतिभा एवं रचनात्मकता को तराशना तथा उनके आत्म विश्वास को मजबूती प्रदान करना है, ताकि देश-विदेश में उन्हें रोजगार के अच्छे अवसर मिल सकें।

लैंगिक अपराधों से सम्बंधित बालकों के अधीन दण्डनीय अपराधों की सुनवाई के लिए न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र निर्धारित

 

राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 तथा कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाईल्ड राईट्स एक्ट 2005 अधिनियमों के अधीन दण्डनीय अपराधों की सुनवाई के लिए जिलों के 35 न्यायालयों को क्षेत्राधिकारिता के लिए विशेष न्यायालय अधिकृत किया है। अधिसूचना के अनुसार अजमेर, अलवर, बाड़मेर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुन्झुनूं, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर के अनुसूचित जाति, जनजाति (अत्याचार निवारण प्रकरण)  विशिष्ठ न्यायालय को सम्पूर्ण जिलों के अधीन बालकों के दण्डनीय अपराधों की सुनवाई के लिए क्षेत्राधिकार दिए गये है। इसी प्रकार जयपुर महानगर को जयपुर महानगर न्याय क्षेत्र, जोधपुर महानगर को जोधपुर महानगर न्याय क्षेत्र के क्षेत्राधिकार दिए गये है। अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, बांसवाड़ा अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 3 चित्तौडगढ़, चूरू, डूंगरपुर, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 2 जयपुर जिला जयपुर न्याय क्षेत्र, जैसलमेर, जिला एवं सैशन न्यायाधीश, जालोर अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, जोधपुर को जिला जोधपुर न्याय क्षेत्र एवं राजसमंद अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या 2 सीकर को सम्पूर्ण सीकर जिले को बालकों के दण्डनीय अपराधों की सुनवाई के लिए  क्षेत्राधिकार प्रदान किये हैं।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त करने वालो को मिलेगा मीरा एवं एकलव्य पुरस्कार 

 

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में अप्रेल-मई की मुख्य परीक्षा में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले महिला एवं पुरूष को क्रमशः मीरा एवं एकलव्य पुरस्कार प्रमाण पत्र तथा 5100 रुपये का नकद देकर सम्मानित किया जायेगा। 


राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने की लोक कलाओं को बढ़ावा देने के लिए पदमश्री "श्री कोमल कोठारी" पुरस्कार  देने की  घोषणा   


जयपुर, 21 दिसम्बर। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने बुधवार को उदयपुर में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के शिल्पग्राम उत्सव के उद्घाटन के अवसर पर श्री कोमल कोठारी जैसे व्यक्तित्व के योगदान को चिरस्थायी बनाए रखने व उनसे प्रेरणा लेने तथा उनको श्रृद्धांजलि देने के रूप में "कोमल कोठारी लोक कला लाईफ टाईम एचीवमेन्ट अवार्ड" की घोषणा की। राज्यपाल श्री सिंह ने कहा है कि ‘‘यह शिल्पग्राम उत्सव का आयोजन लोक कलाओं से जुड़ा हुआ है। राजस्थानी लोक कलाओं को संरक्षित करनें वाले महान कलाकार "स्वर्गीय श्री कोमल कोठारी" को याद किए बिना यह आयोजन अधूरा रहेगा। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अध्यक्ष एवं राज्यपाल श्री सिंह ने कहा है कि लोक कलाओं के संरक्षण, संवर्धन व परिवर्धन को बढ़ावा देने एवं उत्तरजीविता को बनाये रखने में अतुल्य योगदान करने वाले एक व्यक्ति को यह पुरस्कार प्रतिवर्ष इसी दिन यानि 21 दिसम्बर को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा दिया जाएगा। इसके तहत 2 लाख 51 हजार की नगद राशि के साथ रजत पट्टिका प्रदान की जाएगी। इस पुरस्कार हेतु क्या प्रक्रिया अपनाई जायेगी, कौन लोग पात्र होंगे, इसके सम्बन्ध में निदेशक, पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र गाईडलाईन बनाकर उनके समक्ष अनुमोदन हेतु एक माह में प्रस्तुत करेंगे। यह पुरस्कार पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अधीन आने वाले सभी राज्यों के लोक कलाओं से जुड़े व्यक्तियों को मिल सकता है। पश्चिम क्षेत्र सहित देश में सात सांस्कृतिक केन्द्र है। यह सांस्कृतिक केन्द्र लोक कलाओं को संरक्षित करनें हेतु इस प्रकार का पुरस्कार प्रदान करने वाला देश का प्रथम सांस्कृतिक केन्द्र होगा। उल्लेखनीय है कि ’’कोमल दा’’ के नाम से मशहूर श्री कोमल कोठारी ने लोक कलाओं को संरक्षित करने में अभूतपूर्व योगदान रहा। कोमल कोठारी वर्ष 1960 में रूपायन संस्थान स्थापित की। श्री कोठारी को लोक कला के क्षेत्र में योगदान हेतु वर्ष 1983 में ’’पद्म श्री’’, वर्ष 1986 में ’’संगीत नाट्य फैलोशिप अवार्ड’’, वर्ष 2000 में ’’प्रिन्स क्लॉज अवार्ड’’, वर्ष 2004 में ’’पद्म भूषण’’ और राजस्थान रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बिजनेस वर्ल्ड स्मार्ट सिटी कॉन्क्लेव एण्ड अवार्ड्स-2016 जेडीए को मिला 'बेस्ट स्मार्ट सिटीअवार्ड  

 

जयपुर, 22 दिसम्बर। दिल्ली के ताज पैलेस में आयोजित समारोह में बिजनेस वर्ल्ड स्मार्ट सिटी कॉन्क्लेव एण्ड अवार्ड्स-2016 में मुख्य अतिथि श्री मनोज सिन्हा, माननीय दूरसंचार राज्यमंत्री, भारत सरकार द्वारा जयपुर विकास प्राधिकरण को 'बेस्ट स्मार्ट सिटी’ विजेता अवार्ड से सम्मानित किया है। 
बीडब्ल्यू-बिजनेस वल्र्ड द्वारा चार चरण में बिजनेस वर्ल्ड संपादकीय स्क्रीनिंग, क्वालिफायर, लेखा परीक्षक प्रक्रिया मूल्यांकन एवं ज्यूरी के बहुत कडे मूल्यांकन के निष्कर्ष के बाद जेडीए को 'बेस्ट स्मार्ट सिटी’ अवार्ड देकर सम्मानित किया है। जेडीए के प्रतिनिधित्व करने के लिए पहुॅचे जेडीए के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री मदन लाल चौधरी ने यह अवार्ड प्राप्त किया।
उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी के तहत जेडीए जयपुर द्वारा शहर में करवाये गये कार्यों के लिए “Best e-Governance , m-Governance Initiative for Government Service Delivery to Citizens” , “One Globe Award for Excellence in Building Smart Cities” के अवार्ड मिल चुके हैं।

कायाकल्प अवार्ड 


प्रमुख सचिव ने मातृस्वास्थ्य सेवाओं सम्बन्धी एक राज्यस्तरीय कार्यशाला में स्वच्छ भारत अभियान के तहत् चयनित 5 और जिला अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड से पुरस्कृत किये है। राजकीय चिकित्सालयों में साफ-सफाई एवं आधारभूत सुविधाओं के आधार पर किये गये निरीक्षण में जिला अस्पताल झुंझुनूं ने 78.2 प्रतिशत अंक, जिला अस्पताल सवाईमाधोपुर 77.2 प्रतिशत अंक, जिला अस्पताल प्रतापगढ़ 71.2 प्रतिशत, जिला अस्पताल जालोर 70.4 प्रतिशत अंक एवं 70.2 प्रतिशत अंक पाने पर नागौर के जिला चिकित्सालय को यह कायाकल्प अवार्ड प्रदान किये गये। इस सूची में शामिल रहे अन्य 6 जिलों अस्पतालों में हनुमानगढ़, पाली, चित्तौड़गढ़, चूरू, ब्यावर (अजमेर) एवं राजसमंद को विगत् 2 अक्टूबर को पुरस्कृत किया जा चुका है। जिला अस्पतालों में निर्धारित 6 मापदंडाें के आधार पर मूल्यांकन किया गया।  व्यवस्थित चिकित्सा सुविधाओं, साफ-सफाई व स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, सहयोगी सेवाएं एवं स्वच्छता उन्नयन मापदंड़ों में 70 प्रतिशत से अधिक मूल्यांकन अंक पाने वाले इन पांच और जिला अस्पतालों को इस वर्ष के कायाकल्प अवार्ड की सूची में शामिल किया गया है।

राजस्थान की चार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआें को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार   

 

जयपुर, 22 दिसम्बर। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी द्वारा राजस्थान की चार आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ताओं को उल्लेखनीय कार्य एवं असाधारण उपलब्धियों के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। श्रीमती गांधी ने यह पुरस्कार गुरूवार को नई दिल्ली के होटल अशोक में आयोजित एक समारोह में प्रदान किए। केंद्रीय समेकित बाल विकास सेवा योजना के अंतर्गत बुनियादी स्तर पर श्रेष्ठ सेवा प्रदान करने वाली राजस्थान की पुरस्कृत आंगनबाड़ी कार्यकत्रि्रयों में श्रीमती निर्मला वैष्णव (जिला उदयपुर सीडीपीओ-बड़गांव) और आंगनबाड़ी केन्द्र भुवाना (उदयपुर), श्रीमती नरपती के साथ ही आई.सी.डी.एस. परियोजना-जालोर के आंगनबाड़ी केंद्र गोदन को भी वर्ष 2014-2015 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसी तरह वर्ष 2015-16 के लिए श्रीमती मुमताज बेगम, (आंगनबाड़ी केन्द्र जवाहर नगर-4 जिला (श्रीगंगानगर) एवं श्रीमती संतोष बिलानिया, आंगनबाड़ी केन्द्र, (सांगानेर शहर, जयपुर) को केंद्रीय मंत्री श्रीमती मेनका गांधी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विजेता महिला कार्यकर्ताओं द्वारा बाल पोषण, महिलाओं की साक्षरता, महिला समुहाें के सहयोग से पल्स पोलियो अभियान चलाना, बच्चों के कल्याण के लिए पंचायतों और अन्य विभागों से मदद के लिए विभिन्न प्रयास जैसे उल्लेखनीय कार्य किये हैं। उन्होने बताया कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में संचालित आंगनबाडियों के लिए हरसंभव मदद दी जा रही है जिसकी मदद से हमारी आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ताओं बच्चों एंव महिलाओं के सुनहरे एवं स्वस्थ्य  भविष्य के लिए कार्य कर रही हैं।

   

बुलाकी शर्मा को कहानी संग्रह 'मरदजात अर दूजी कहानियां’ के लिए मिला राजस्थानी भाषा का साहित्य अकादमी पुरस्कार

 


साहित्य अकादमी ने बुधवार दिनांक 21 दिसम्बर को 2016 के लिए साहित्य अकादमी वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की। इसमें हिंदी के लिए नासिरा शर्मा, उर्दू के लिए निजाम सिद्दकी, कश्मीरी में अजीज हाजिनी, पंजाबी के लिए स्वराजबीर, अंग्रेजी में जेरी पिंटो, संस्कृत के लिए सीतानाथ आचार्य शास्त्री सहित 24 भाषाओं के रचनाकारों के नामों की साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए घोषणा की गई। इस वर्ष आठ कविता-संग्रह, पांच उपन्यास, दो समालोचना, एक निबंध संग्रह और एक नाटक के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जाएगा।

यह पुरस्कार 21 से 26 फरवरी 2017 के बीच आयोजित होने वाली साहित्योत्सव में 22 फरवरी को दिया जाएगा। 24 भाषाओं के अलावा चार गैर मान्यता प्राप्त भाषाओं के लेखकों को भाषा सम्मान भी दिया जाएगा। इन रचनाकारों को पुरस्कार के रूप में उत्कीर्ण ताम्रफलक, शॉल और एक लाख रुपये दिए जाएंगे।
ये है पुरस्कारों की सूची-

1. हिंदी भाषा में उपन्यास 'पारिजात’ की लेखिका नासिरा शर्मा को
2. उर्दू में निजाम सिद्दीकी को उनकी समालोचना 'माबाद-ए-जदिदिआत से नए अहेद की तखलिकियात तक’ के लिए
3. अंग्रेजी में जेरी पिंटो को उनके उपन्यास 'एम एंड द बिग हूम’ के लिए
4. मैथिली में श्याम दरिहरे को उनके कहानी संग्रह 'बड़की काकी एट हॉटमेल डॉट कॉम' के लिए
5. पंजाबी में स्वराजबीर को उनके नाटक 'मसिआ दी रात’के लिए
6. कश्मीरी भाषा में अजीज हाजिनी को उनके समालोचना 'आने-खाने' के लिए
7. राजस्थानी में बुलाकी शर्मा को उनके कहानी संग्रह 'मरदजात अर दूजी कहानियां’ के लिए
8. असमिया में ज्ञान पुजारी को उनके कविता संग्रह 'मेघमालार भ्रमण’के लिए
9. बोडो में अंजू (अंजलि नार्जारी) को उनके कविता संग्रह 'आं माबोरै दं दासों' के लिए
10. डोगरी में छत्रपाल को उनके कहानी संग्रह 'चेता’ के लिए
11. गुजराती में कमल वोरा को कविता संग्रह 'अनेकअेक’ के लिए
12. कन्नड़ में बोलवार महमद के. को उनके उपन्यास 'स्वतंत्रायदा ओटा' के लिए
13. मलयालम में प्रभा वर्मा को कविता संग्रह 'श्याम माधवम’ के लिए
14. बांग्ला में नृसिंह प्रसाद भादुड़ी को उनके निबंध 'महाभारतेर अष्टादशी’के लिए
15. कोंकणी में एडविन जे. एफ. डिसोजा को 'काले भांगर’ उपन्यास के लिए
16. नेपाली में गीता उपाध्याय 'जन्मभूमि मेरो स्वदेश’ उपन्यास के लिए
17. संस्कृत में सीतानाथ आचार्य शास्त्री को 'काव्यनिर्झरी’ कविता संग्रह के लिए
18. संथाली में गोबिंदचंद्र माझी को 'नालहा’ कविता संग्रह के लिए
19. सिन्धी में नंद जावेरी को 'आखर कथा’ कविता संग्रह के लिए
20. तेलूगु में पापिनेनि शिवशंकर को 'रजनीगन्धा’ कविता संग्रह के लिए
21. तमिल में वन्नदासन को कहानी संग्रह 'ओरू सिरू इसै’ के लिए
22. मराठी में आसाराम लोमटे को कहानी संग्रह 'आलोक' के लिए
23. मणिपुरी में मोइराड्थेन राजेन को कहानी संग्रह 'चेपथरबा ईशिड्पुन’ के लिए
24. ओडिया में पारमिता सत्पथी को प्राप्ति (कहानी) के लिए

ये भी पढ़े-  

Rajasthan Current Affairs-2016

Current Affairs - समसामयिक घटनाचक्र

राजस्थान को मिला 2016 का राज्‍य/केन्‍द्र शासित प्रदेश श्रेणी का डिजिटल इंडिया वेब रत्न प्लेटिनम पुरस्कार

Current Affairs - समसामयिक घटनाचक्र

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली