Skip to main content

राजस्थान समसामयिक घटनाचक्र

देश की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा नाथद्वारा में स्थापित होगी

भारत की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा राजस्थान के राजसमन्द जिले के श्रीजी धाम श्रीनाथद्वारा के गणेश टेकरी मार्ग में 251 फीट (लगभग 25 मंजिल के बराबर) स्थापित की जाएगी। इस प्रतिमा की स्थापना के लिए शिलान्यास 18 अगस्त 2011 को राष्ट्र संत मुरारी बापू, राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, केन्द्रीय मंत्री डॉ सी पी जोशी तथा स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल आदि अतिथियों द्वारा किया गया। शिलान्यास कार्यक्रम में मिराज उद्योग समूह के सीएमडी श्री मदन पालीवाल उपस्थित थे। गौरतलब है कि यह मूर्ति नाथद्वारा मिराज उद्योग समूह द्वारा अपनी स्थापना के 25 वर्ष पूरे हो जाने के उपलक्ष्य में स्थापित किए जाने की योजना है। इसका निर्माण तकरीबन तीन वर्ष में पूरा होगा तथा इसमें करोड़ों रुपयों का व्यय होगा। इसमें प्रतिमा में भगवान महादेव के हाथों में त्रिशूल नहीं होगा और न ही वे आशीर्वाद देने की मुद्रा में होंगे। मस्ती के स्वरूप की अवस्था में स्थापित यह प्रतिमा सीमेंट तथा कंक्रीट से बनाई जाएगी। इस अवसर पर संत श्री मुरारी बापू ने कहा कि नाथद्वारा में श्रीनाथजी के रूप में रसराज भगवान श्रीकृष्ण बिराज रहे हैं। रसराज श्रीनाथजी की इच्छा से ही यहाँ नटराज प्रभु यहाँ पधार रहे हैं। मूर्ति स्थापना के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया राजस्थान सरकार से पूरी हो चुकी है। कार्यक्रम में खेल राज्यमंत्री श्री मांगीलाल गरासिया, सासंद श्री गोपालसिंह शेखावत, विधायक श्री गणेशसिंह परमार, प्रमुख शासन सचिव श्री जी.एस. संधू, नाथद्वारा नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती गीता शर्मा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

देश के प्रसिद्ध चित्रकार पी.एन. चोयल का निधन

प्रसिद्ध चित्रकार व कलामर्मज्ञ श्री पी. एन. चोयल का शुक्रवार दिनांक 30 अगस्त को निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। श्री चोयल का जन्म 5 जनवरी 1924 को कोटा में हुआ था। जयपुर में आर्ट स्कूल से शिक्षा प्राप्त करने के बाद मुंबई के जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स से शिक्षा प्राप्त की। बाद में उन्होंने लंदन में आर्ट की शिक्षा भी ली थी। वे उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में व्याख्याता बने। यहां उन्होंने कलाजगत व कलाशिक्षा के क्षेत्र में कई रचनात्मक कार्य किए। उन्होंने रूस, जापान, फ्रांस, लंदन आदि में आयोजित कई सेमिनारों, कला शिविरों और प्रदर्शनियों में भाग लिया तथा कई सम्मान पाया। श्री चोयल को राजस्थान ललित कला अकादमी से 6 बार, आई फैक्स नई दिल्ली से तीन बार, अमृतसर फाइन आर्ट अकादमी से दो बार सहित 1988 में राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है।

हबीब खान गौराण आरपीएससी के अध्यक्ष नियुक्त

राज्य सरकार ने दिनांक 31 अगस्त 2012 को एक आदेश जारी कर सेवानिवृत्त आई. पी. एस. अधिकारी श्री हबीब खान गौराण को राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया। श्री हबीब ने 31 अगस्त 2012 को ही शाम को इस पद पर कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। वे वर्तमान में आरपीएससी के ही सदस्य के रूप में कार्यरत थे तथा आरपीएससी सदस्य बनाए जाने से पूर्व वे आईपीएस अधिकारी के रूप में बीकानेर में एसपी के पद पर कार्यरत थे। अब वे यहाँ लगभग छह साल तक अध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहेंगे। निवर्तमान अध्यक्ष प्रो. बी. एम. शर्मा ने सेवानिवृत्त होने से पूर्व उन्हें पदभार सौंपा।

आरपीएससी के अन्य सदस्य इस प्रकार हैं-

1. श्री एस.पी.एस नांगल,
2. प्रो. परमेशचंद्र दशोरा, 3. ब्रह्मसिंह गुर्जर,
4. श्री के.एल. बैरवा,
5. श्रीमती दिव्या सिंह।
6. -- रिक्त--
7. -- रिक्त--
बताया गया है कि हबीब खान गौराण लगभग 56 वर्ष के हैं। इसीलिए वे करीब 6 वर्ष तक अध्यक्ष रह सकेंगे। आयोग में सात सदस्यों के तथा एक अध्यक्ष का पद होता है। वर्तमान में गौराण के अध्यक्ष बन जाने और एक अन्य सदस्य श्री एचएल मीणा के सेवानिवृत्त होने के बाद सदस्यों के दो पद रिक्त हो गए हैं।


**सचिन पायलट बने लेफ्टिनेंट**

केन्द्रीय मंत्री और अजमेर से सांसद श्री सचिन पायलट 6 सितंबर 2012 को टेरिटोरियल आर्मी (टी.ए.) में शामिल हो गए। सेना प्रमुख श्री विक्रम सिंह ने उन्हें सिख रेजीमेंट की 124 टीए बटालियन में नियुक्त किया। अब उन्हें देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में प्रशिक्षण लेना होगा। सचिन पायलट ने चंडी मंदिर के पश्चिमी कमान में पीआईबी के इंटरव्यू में सफलता हासिल की थी।
उसके बाद उन्होंने बैंगलोर में एसएसबी की परीक्षा और मेडिकल टेस्ट पास किया। टेरिटोरियल आर्मी से सचिन पायलट का पहला परिचय करीब दो साल पहले हुआ था, जब उन्होंने रक्षा मंत्रालय की ओर से युवा सांसदों के लिए आयोजित ओरिएंटेशन प्रोग्राम में हिस्सा लिया था।

Comments

  1. bahut acha pryas h ji...plz
    test series bhi sath me de to or bhi aakarsak lgega

    ReplyDelete
  2. bahut acha pryas h ji...plz
    test series bhi sath me de to or bhi aakarsak lgega

    ReplyDelete
  3. आपका बहुत ही धन्यवाद, ममता जी। आपके सुझाव के अनुसार प्रयास किया जाएगा।

    ReplyDelete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली