Skip to main content

Rajasthan Current Affairs
एशिया का सबसे बड़ा साहित्य महोत्सव "जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल" 20 से 24 जनवरी 2012 तक आयोजित

एशिया के सबसे बड़े एवं दुनिया से प्रमुख पाँच साहित्य महोत्सव में से एक जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन 20 से 24 जनवरी 2012 तक जयपुर के डिग्गी पैलेस में किया गया। इस उत्सव का उद्घाटन भूटान की महारानी असी दोरजी वांग्मो वांग्चुक ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उद्घाटन समारोह में शायर गुलजार, गायिका इला अरुण, सीडी देवल एवं साहित्य के कई प्रमुख हस्ताक्षर, बॉलीवुड व विविध क्षेत्रों की हस्तियां उपस्थित थी। उद्घाटन समारोह में भक्ति गीत पर आलोचक पुरुषोत्तम अग्रवाल एवं लेखक अरविंद कृष्ण मल्होत्रा के व्याख्यान हुए। इस समारोह में शायर गुलजार, अशोक चक्रधर, प्रसून जोशी, फिल्मकार राहुल बोस व प्रकाश झा, अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा, मशहूर गीतकार जावेद अख्तर, प्रसिद्ध कवि अशोक वाजयेपी, मशहूर पत्रकार तरूण तेजपाल, अमरीकी टॉक शो होस्ट ओपरा विनफ्रे, केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर, लेखक चेतन भगत सहित देश विदेश की लगभग 250 प्रमुख हस्तियां पांच दिन तक इस फेस्टीवल में सम्मिलित हुई।
अनेक हस्तियों की उपस्थिति में फेस्टिवल में साहित्य से संबंधित कई सेशन हुए जिनमें साहित्य, साहित्य की आकांक्षा, साहित्य का दर्पण, उसके लिखे जाने की प्रासंगिकता, कहानी, फिल्म, सोशल इश्यूज आदि विभिन्न मुद्दों पर प्रस्तुतिकरण और साहित्यिक चर्चा हुई। यह महोत्सव विवादित लेखक सलमान रुश्दी के इस महोत्सव में सुरक्षा कारणों से भाग न ले पाने लिए भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विवादों के घेरे में रहा। लेखक सलमान रुश्दी की प्रतिबंधित किताब "सेटेनिक वर्सेज" के अंश पढ़ने का विवाद इस महोत्सव के दौरान जयपुर की अधीनस्थ अदालत तक भी पहुंच गया। इसके अलावा सलमान रुश्दी के न आने के कारण आयोजकों ने उनकी वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन करना प्रस्तावित भी किया था किंतु कुछ लोगों के विरोध के कारण उपजे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे भी निरस्त करना पड़ा।


सीकर की फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत ने रचा इतिहास

दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी 2012 को 63वें गणतंत्र दिवस समारोह में वायुसेना की परेड का नेतृत्व हरदास का बास (सीकर) की मूल निवासी फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत ने किया।
विशेष बात यह है कि वे ऐसा करने वाली वायुसेना की प्रथम महिला अफसर बन गईं। वे अभी हिंडन एयरफोर्स पर तैनात हैं। फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत के पिता महावीर सिंह गुजरात के राज्यपाल कार्यालय में सचिव हैं। स्नेहा का जन्म 28 अप्रैल 1986 को हुआ तथा उन्होंने सीनियर सेकंडरी तक गुजरात में अध्ययन किया। जोधपुर से बीएससी करने के उपरांत इनका चयन वर्ष 2007 में एनडीए में हुआ। और वे पायलट बन गई। स्नेहा शेखावत पायलट बनने वाली राजस्थान की द्वितीय महिला है। प्रतिभा की धनी शेखावत को हैदराबाद ट्रेनिंग सेंटर में सर्वश्रेष्ठ महिला पायलट का पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। उन्होंने अपनी ट्रेनिंग की पास आउट परेड में भी महिला-पुरुष संयुक्त दल का नेतृत्व किया था। स्नेहा वर्ष 2011 की गणतंत्र परेड में भी सैकंड कमांडर रही थी।


राजस्थान राजस्व मंडल की अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी हूजा राज्य स्तर पर सम्मानित

राजस्थान राजस्व मंडल की अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी हूजा को गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राज्यपाल शिवराज पाटिल द्वारा हूजा को प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्कार प्रदान सम्मानित किया गया। मीनाक्षी हूजा को यह पुरस्कार उनके द्वारा लिखी पुस्तक ‘आउट पोरिंग्स-पोइटिक एक्सप्रेशंस’ के लिए प्रदान किया गया है।
इससे पहले श्रीमती हूजा को वर्ष 2004 में राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में उनके द्वारा लिखी हिंदी कविता ‘कह ना सकूं जो रूबरू’ के लिए भी सम्मानित किया गया था।
वर्ष 2009 में उन्हें ‘एक्सीलेंस एन वर्ल्ड पोएट्री अवार्ड’ से इंटरनेशनल पोएट्स एकेडमी चेन्नई द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी श्रीमती हूजा विगत 25 वर्ष से हिंदी व अंग्रेजी में कविता लेखन कर रही हैं।


राजस्थान हाईकोर्ट से एसएमएस के जरिए मिलेगी केस की जानकारी

राजस्थान हाईकोर्ट में पक्षकार व अधिवक्ता केस स्टेटस की जानकारी मोबाइल से एसएमएस कर ले सकेंगे। यह जानकारी फाइल नंबर व केस नंबर के आधार पर मिलेगी।

फाइल नंबर से जानकारी के लिए इस प्रकार करना होगा एसएमएस-

1. जोधपुर मुख्यपीठ के मुकदमों की जानकारी के लिए यह लिखकर 56787 पर एसएमएस करना होगा-
FP+Filing year (yyyy)+case type+filing no

2. जयपुर पीठ के मुकदमों की जानकारी के लिए यह लिखकर एसएमएस 56767 पर करना होगा-
FB+Filing year (yyyy)+case type+ filing no

केस नंबर के आधार पर जानकारी के लिए यह एसएमएस करना होगा-

1. जोधपुर मुख्य पीठ के लिए 56787 पर एसएमएस करें-
CP+Filing year (yyyy)+case type+ filing no

2. जयपुर पीठ के लिए 56767 पर एसएमएस करें-
CB+Filing year (yyyy)+case type+filing no

Comments

  1. 20-24 JANUARY 2012 H YA 2011

    ReplyDelete
  2. हा हा हा। चंदर जी, वही गलती हो गई। वर्ष बदलने के बाद भी कुछ दिन तक हम भूलवश पिछले वर्ष का सन् ही लिखते रहते हैं। यह भूल सुधार ली गई है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली