Skip to main content

राजकीय संग्रहालय, आहाड़-उदयपुर







स्थिति- राणाप्रताप नगर रेलवे स्टेशन, उदयपुर से 1 कि.मी. दूर। ताम्बावती मार्ग, उदयपुर।

स्थापना- 1961-62

मुख्य विशेषताएं-


4000 वर्ष पूर्व की सभ्यता के पुरावशेष। लाल-काले मृदभांड, चमकीले लाल रंग के पात्र, कुषाणकालीन टोंटीदार लोटे, मृणमूर्तियाँ, धूपदान, जानवरों के सींग, दीपक आदि।

राजकीय संग्रहालय, आहाड़ में पुरातात्विक खुदाई से प्राप्त सामग्री प्रदर्शित की गई है। आहाड़ पुरास्थल को आहाड़ का “धूलकोट धोरा” भी कहा जाता है। आहाड़ का प्राचीन नाम “आघाटपुर” है। वर्तमान आहाड़ इसका अपभ्रंश रूप है। यह सभ्यता आयड़ नदी के किनारे स्थित है जो बनास की सहायक नदी है। आयड़ नदी का उद्गम स्थल उदयपुर की पहाड़ियाँ है। यह नदी आगे चल कर “बेड़च” का नाम धारण करती है। राजस्थान में बेडच, बनास व चम्बल के कांठे में खोज एवं उत्खनन द्वारा ऐसे कई टीले प्रकाश में आये हैं जो सिन्धु घाटी सभ्यता के बाद की तथा “ग्रे-वेयर” से पूर्व की पुरा सामग्री को प्रस्तुत करते हैं। पुरातत्व जगत में इन्हें “ताम्रपाषाण(चकोलिथिक)” संस्कृति के नाम से जाना जाता है। राजस्थान में इसका प्रमुख केंद्र आहाड़ माना गया है। इसके सबसे नीचे के सांस्कृतिक चरण में हड़प्पा व मोहनजोदडो के विशिष्ट आकृति वाले “डिशऑन” नामक महत्वपूर्ण मृदभाण्ड भी मिले हैं, जिससे ज्ञात होता है कि आज से चार हज़ार वर्ष पूर्व (सिन्धु सभ्यता के अंतिम चरण में) सिन्धु सभ्यता का मेवाड़ में प्रवेश हो चुका था तथा यहाँ लाल-काले रंग के मृदभांड का प्रचुर मात्रा में प्रयोग हो रहा था। आहाड़ में सिन्धु मृदभाण्ड कला का प्रभाव यहाँ तक आ पहुंचा कि काली-लाल मृदभाण्ड कला में “डिश-ऑन-स्टैंड” का भी प्रयोग होने लगा। इस प्रकार की महत्त्वपूर्ण सामग्री “महेश्वर-नवदाटोली” के टीलों की खुदाई से भी मिली है जिससे पता चलता है कि आहाड़ एवं माहेश्वर “ब्लेक एंड रेड वेयर” सभ्यता के प्रमुख केंद्र थे।

आहाड़ की खुदाई से पता चलता है कि 4000 वर्ष पूर्व कच्ची ईंटों के निर्माण किया जाता था। पुरास्थल पर कुछ घरों के अवशेष खाईयों (ट्रेंच) में विद्यमान है जिनका आकार 23x15 फीट तथा 9x9 फीट है। इनमें कच्ची छतों के नीचे बांस के प्रयोग का बोध होता है। इन छतों को लकड़ी की बल्लियों द्वारा उठाकर रखा जाता था जो नीचे कच्चे फर्श में गाड़ दी जाती थी।


आहाड़ के निवासी अपने घरों के गंदे पानी को निकालने की वैज्ञानिक पद्धति से भी परिचित थे। इसके लिए 15-20 फीट के गड्डे खोद कर उसमें पकाई गई मिट्टी के घेरे एक दूसरे के ऊपर बिठा कर चक्र-कूप (रिंग-वेल) बना लिए जाते थे जिनमें पानी गिरता था। ऐसे एक रिंग वेल का नमूना आहाड़ पुरास्थल पर संरक्षित है।


आहाड़ संग्रहालय के मूर्ति कक्ष में शिव, वैष्णव एवं जैन विषयक अनेक प्रतिमाएं प्रदर्शित की गई है जो विभिन्न समय में उदयपुर के आस-पास के क्षेत्र से प्राप्त हुई है। इनमें से 8 वीं सदी की जैन तीर्थंकर की अष्ट धातु की प्रतिमा विशेष रूप से उल्लेखनीय है। पाषाण प्रतिमाओं में कच्छप व मत्स्यावतार की प्रतिमाएं प्रमुख है।


आहाड़ एवं गिलून्ड के उत्खनन कार्य तथा उदयपुर-जयपुर क्षेत्र में खोज द्वारा राजस्थान में ताम्रपाषाण कालीन संस्कृति के विस्तार पर पर्याप्त प्रकाश पड़ा है।


आहाड़ की लाल-काले धरातल वाले चमकीले बर्तनों पर सफ़ेद मांडने बने हुए हैं जो आज हज़ारों वर्ष बाद भी नष्ट नहीं हुए हैं। ये सबसे नीचे की धरातल से ऊपर की ओर 20 फीट के जमाव तक मिलते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि आहाड़ ताम्रपाषाण संस्कृति का प्रमुख केंद्र था।

रतलाम से कोटा मार्ग पर नागदा नामक स्थान पर भी खुदाई में काले-लाल मृदभांड मिले हैं, किन्तु आहाड़ के समीपवर्ती राजसमन्द जिले के गिलुण्ड में प्लास्टर व कच्ची दीवारों के बनाने की जानकारी भी मिली है। सौराष्ट्र में “रोजड़ी” नामक स्थल से भी इस प्रकार के प्रमाण मिले हैं किन्तु इस सभ्यता का प्रमुख केंद्र तो आहाड़ ही था।


(सन्दर्भ- राजकीय संग्रहालय, आहाड़-उदयपुर से प्रकाशित ब्रोशर)

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली