Skip to main content

सवाईमाधोपुर का प्रसिद्ध चमत्कारजी जैन मंदिर

 सवाईमाधोपुर का प्रसिद्ध चमत्कारजी जैन मंदिर

चमत्कारजी जैन मंदिर सवाई माधोपुर में स्थित है। यह दिगंबर जैन समुदाय का एक महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक आकर्षण है जिसे "चमत्कार जी अतिशय क्षेत्र" भी कहा जाता है। यह सवाईमाधोपुर के रेलवे स्टेशन मुख्य मार्ग पर स्थित है। यहाँ मूल नायक चमत्कार जी (भगवान आदिनाथ या ऋषभदेव जी) है। यहाँ के मंदिर में भगवान आदिनाथ की 6 इंच ऊँची पद्मासन मुद्रा में स्फटिक मणि (सफेद क्वार्टज) से निर्मित मुख्य प्रतिमा स्थापित है। 
मंदिर में दो वेदियां हैं। सामने की वेदी में बैठने की मुद्रा में मूल नायक भगवान पद्मप्रभु की मूर्ति स्थापित है, जो कि गहरे लाल पत्थर से बनी 1 फीट 3 इंच ऊँची है और इसे विक्रम संवत 1546 में स्थापित किया गया था। भगवान चंद्रप्रभु, पंच बाल यति और अन्य तीर्थंकरों की अन्य कलात्मक मूर्तियाँ भी यहाँ देखने लायक हैं। इसके पीछे दूसरी वेदी है जहाँ मूल नायक श्री चमत्कार जी की मूर्ति स्थापित है और अन्य प्राचीन मूर्तियाँ भी यहाँ स्थापित हैं।

कहा जाता है कि यह प्रतिमा जोगी नामक किसान को अपने खेत को जोतते समय प्राप्त हुई थी। भगवान आदिनाथ जी को समर्पित यह मंदिर चार सौ साल से अधिक पुराना माना जाता है। कई किंवदंतियों के अनुसार मंदिर में बहुत चमत्कारी शक्तियां हैं, इसलिए इसका नाम "चमत्कारजी मंदिर" है। इस स्थान पर वर्ष भर लाखों जैन भक्त अपने आदि देव को श्रद्धा अर्पित करने के के उद्देश्य से आते हैं। इस मंदिर में शरद पूर्णिमा (अश्विन शुक्ल 15) के अवसर पर एक भव्य वार्षिक मेले के आयोजन होता है। उस मेले में बड़ी संख्या में जैन तीर्थयात्री आते हैं। इसके अलावा चमत्कारजी जैन मंदिर का जादुई और अलौकिक वातावरण अन्य कई उन पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। क्षेत्र पर आवास व भोजन की व्यवस्था है।

अनुश्रुति के अनुसार भाद्रपद कृष्ण - एकम' विक्रम संवत 1889 को नाथ संप्रदाय के एक योगी को स्वप्न हुआ। फलस्वरूप भूगर्भ से भगवान आदिनाथ की स्फटिक प्रतिमा प्राप्त हुई। वहाँ पर जैनों ने मंदिर का निर्माण कराया। जिस स्थान पर प्रतिमा निकली थी वहाँ भगवान के चरण बने हुए हैं। यहाँ के चमत्कारों की अनेक कथाएँ प्रचलित हैं। इसलिए अनेक जैन और जैनेतर बंधु यहाँ मनौती मनाने आते हैं। यहाँ के दर्शन कर सवाईमाधोपुर के श्री नसीरुद्दीन और श्री सफरुद्दीन की मनोकामना पूर्ण हुई थी। उन्होंने यहाँ छतरियों का निर्माण कराया था। वे छतरियाँ अब भी विद्यमान हैं। 
हुआ यूं बताया जाता है कि एक बार सवाईमाधोपुर में एक नाज़िम आया था जिसका नाम "नसरुद्दीन"था । एक बार किसी गंभीर कारण से उन्हें उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था। अपने घर लौटते समय नाज़िम नसरुद्दीन चमत्कारजी के दर्शन के लिए मंदिर गए और प्रार्थना की कि अगर उन्हें फिर से उनके पद पर नियमित किया जाता है तो वे मंदिर के मुख्य द्वार पर एक छतरी का निर्माण करेंगे। भगवान के दर्शन के बाद वह रेलवे स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पर उन्हें सूचित किया गया कि उन्हें उनके पद पर फिर से नियुक्त किया गया है। वह फिर से मंदिर में आए और भगवन आदिनाथ की मूर्ति के सामने प्रार्थना की। कुछ समय बाद उन्होंने लाल पत्थर से बने मंदिर के मुख्य द्वार पर एक सुंदर छतरी का निर्माण किया।
एक अन्य कथा के अनुसार कुछ समय बाद एक अन्य नाज़िम जिसका नाम था - "सफ़रुद्दीन" था, भी वहां आया और उसे भी चमत्कार प्राप्त हुआ। वह नाज़िम एक गंभीर बीमारी से पीड़ित था और लंबे इलाज के बाद भी वह उस बीमारी से ठीक नहीं हो पाया था। जब उसे चमत्कार जी के चमत्कारों के बारे में पता चला, तो वह भी वहाँ मंदिर में आए। उसने निश्चय किया कि अगर वह बीमारी से ठीक हो जाता है, तो वह मंदिर के चारों कोनों पर छतरियों का निर्माण करेगा। चमत्कारीजी के चमत्कारों के कारण थोड़े ही समय में नाज़िम सफ़रुद्दीन उस भयानक बीमारी से मुक्त हो गए। फिर उन्होंने अपने निर्णय के अनुसार मंदिर के चारों कोनों पर आकर्षक कलात्मक छतरियों का निर्माण किया, ये आज भी मंदिर की शोभा बढ़ा रहे हैं। 
कहा जाता है कि इस तरह के चमत्कार आज भी कई बार हुए हैं और कई प्रकार के चमत्कार यहां भक्तों द्वारा आज भी देखे जाते हैं। लोग अपनी इच्छाओं को पूरा करने और सांसारिक परेशानियों / समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यहां आते हैं।

चमत्कारजी  की मूर्ति की कहानी -

इस चमत्कारी मूर्ति को पाने की कहानी इस प्रकार है: -'भाद्रपद कृष्ण - एकम' विक्रम संवत 1889 के दिन, एक किसान 'जोगी' ने एक सपना देखा। सपने में कोई उसे कह रहा था कि जिस स्थान पर उसकी हल रोकी गई थी, उस स्थान से हल आगे नहीं बढ़ेगा। वहां खुदाई करने पर वह भगवान के दर्शन करेगा। सपना को देखकर जोगी आश्चर्य में पड़ गए। अगले दिन वह अपने परिवार के साथ उचित स्थान पर पहुँच गया और सावधानी से खुदाई शुरू कर दी। कुछ समय बाद उन्होंने दिन के उजाले में दर्पण की तरह चमकते मूर्ति के हिस्से को देखा। उसने ध्यान से मिट्टी को हटा दिया और भगवान आदिनाथ की मूर्ति को देखा, उन्होंने मूर्ति को अंदर से जैसे ही बाहर जमीन पर रखा, उस समय आकाश में 'जय - जय' की आवाज सुनाई दी और भगवा रंग की बौछार भी देखने को मिलती थी। जोगी ने भगवान की आराधना / प्रार्थना गहरे मन से शुरू कर दी। जैसे ही यह खबर लोगों में फैली, लोगों के समूह वहाँ आने लगे। जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ की मूर्ति के रूप में घोषित की गई इस मूर्ति को सवाईमाधोपुर शहर के एक मंदिर में स्थापित करने का निर्णय लिया। इस कारण जोगी परेशान हो गया और उसकी आंखों से आंसू लगातार गिरने लगे। उस रात वह सो नहीं पा रहा था, वह केवल भगवान के बारे में सोच रहा था, जो अगली सुबह उससे दूर जा रहे थे। लेकिन आखिरी रात में उसने एक सपना देखा और सो गया। स्वप्न में कोई उनसे कह रहा था कि भगवान उन्हें छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे, भगवान वहीं रहेंगे, उनके गांव में मंदिर बनेगा। अगले दिन एक रथ तैयार किया गया, उसमें मूर्ति रखी गई, लेकिन रथ वहाँ से नहीं निकल सका। लोगों ने बार-बार कोशिश की लेकिन सब व्यर्थ रहा। तब जोगी ने लोगों को अपने सपने के बारे में बताया। सपने के बारे में जानने के बाद, उस जगह पर भव्य मंदिर के निर्माण का निर्णय लिया गया। कुछ ही समय में एक विशाल भव्य और कलात्मक मंदिर का निर्माण किया गया और गर्भगृह के शीर्ष पर सुंदर शिखर का निर्माण किया गया। उस चमत्कारी मूर्ति को मंदिर में स्थापित किया गया था और जहाँ मूर्ति को जमीन के अंदर से प्राप्त किया गया था, उस स्थान पर एक छतरी का निर्माण किया गया। इस छतरी में भगवान के चरण लगाए गए। इस मूर्ति के प्रकट होने के समय से लेकर अब तक यहां कई चमत्कार हुए हैं, इसलिए इस क्षेत्र को चमत्कार जी कहा जाता है। बहुत से लोग अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए यहां आते हैं। कुछ भक्तों ने अपनी इच्छाओं की पूर्ति / परेशानियों को दूर करने के बाद मंदिर की छत पर छतरियों का निर्माण किया है। 

सवाई माधोपुर के अन्य प्राचीन जैन मंदिर-

सवाई माधोपुर शहर में अन्य सात कलात्मक और प्राचीन जैन मंदिर भी देखने लायक हैं। इन मंदिरों में प्राचीन आकर्षक मूर्तियाँ स्थापित हैं।
(i) दीवानजी का मंदिर - इसमें 50 मूर्तियाँ हैं। उनमें से कई रणथंभौर के किले से लाई गई हैं।

(ii) पंचायती मंदिर -
इसमें मूल नायक भगवान पार्श्वनाथ और कई अन्य मूर्तियाँ स्थापित हैं

(iii) मुदयामी मंदिर (कांच का मंदिर) - 
इसमें मूल नायक भगवान पार्श्वनाथ है तथा यहाँ किया गया कांच का कलात्मक कार्य देखने लायक है।

(iv) सांवलियाजी मंदिर -
मूल नायक भगवान आदिनाथ।

(v) तेरापंथी मंदिर -
मूल नायक भगवान आदिनाथ।

(vi) भसावरी मंदिर -
मूल नायक भगवान पार्श्वनाथ।

(vii) दिगंबर जैन नसियां मंदिर

Comments

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली