Skip to main content

आयोजित हुआ जैसलमेर में विश्वविख्यात मरु महोत्सव

जैसलमेर में विश्वविख्यात मरु महोत्सव का आगाज दिनांक 5 फरवरी 2012 को लक्ष्मीनाथजी के मंदिर में मंगला आरती व भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ। सैलानियों की भीड़ और लोक संगीत की धुनों के बीच निकली आकर्षक शोभायात्रा में देश-प्रदेश से आए लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने बरबस ही लोगों को अपनी ओर खींच लिया। पहले दिन की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता मिस्टर डेजर्ट में पोकरण के शशि कुमार ने खिताब जीता जबकि मिस मूमल का खिताब जैसलमेर की रूपम खत्री को मिला। जैसलमेर के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने चंग व ढोल की थाप बजाकर इस उत्सव का उद्घाटन किया तथा श्री चौधरी ने गडसीसर सरोवर पर हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा को रवाना किया। शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई शोभा यात्रा पूनम सिंह स्टेडियम पहुंची। यहां मूमल-महेंद्रा, मूंछ प्रतियोगिता, देसी-विदेशी साफा बांधों प्रतियोगिता, मिस मूमल प्रतियोगिता और मि. डेजर्ट प्रतियोगिताएं हुईं।
मरु महोत्सव के दूसरे दिन 6 फरवरी को भी स्वर्णनगरी जैसलमेर में प्रतियोगिताओं की धूम रही। दिन के कार्यक्रमों में देदानसर मैदान में रेगिस्तान के जहाज ऊँट प्रतियोगिताएं व पारंपरिक खेल हुए। सबसे रोचक प्रतियोगिता रस्साकसी की रही। इसमें इस बार भी विदेशी पुरुष व महिलाएं, भारतीयों पर हावी रहे। दोनों ही मुकाबलों में विदेशियों ने बाजी मारी।
पुरुष वर्ग में जहां विदेशियों ने 2-1 के अंतर से मात दी तो महिलाओं की प्रतियोगिता में भी यही हाल रहा। ऊँट श्रंगार व शान-ए-मरुधरा प्रतियोगिता ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। पहली बार खेले गए कबड्डी मैच में जैसलमेर की टीम ने गंगानगर की टीम को शिकस्त दी। इस दौरान देदानसर मैदान में हजारों की तादाद में देसी-विदेशी पर्यटक उपस्थित थे। दूसरे दिन के कार्यक्रमों में ऊँट पोलो मैच में सीमा सुरक्षा बल ने जीत दर्ज की। शाम को पूनमसिंह स्टेडियम में सीमा सुरक्षा बल के ऊंटों ने रोमांचक करतब दिखाकर सैलानियों को अचंभित कर दिया। बीएसएफ के प्रशिक्षित ऊँटों पर बैठे जवानों ने विभिन्न करतब दिखाए। इस दौरान विश्व की एक मात्र कैमल माउंटेन बैंड की धुनों पर प्रशिक्षित ऊँटों के नृत्य ने तालियां बटोरी। सांस्कृतिक संध्या में मुख्य अतिथि संसदीय सचिव जयदीप डूडी एवं जिला कलेक्टर एम. पी. स्वामी ने पद्मश्री प्राप्त होने पर लोक कलाकार साकर खां को शाल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। साकर खां पश्चिमी राजस्थान के पहले ऐसे मांगणियार लोक कलाकार है, जिन्हें पद्मश्री का गौरव प्राप्त हुआ है।
कार्यक्रम की शुरुआत जैसलमेर जिले
में कलाकारों के गाँव के रूप में मशहूर गाँव हमीरा के अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लोक कलाकार पद्मश्री साकर खा ने कमायचा वादन किया तथा माण्ड गायन ‘पधारो म्हारे देस’ की सुमधुर प्रस्तुति दी, जिनके साथ सुरणई पर संगत पेपे खां ने की।
जयपुर की कथक नृत्य अकादमी की अभिलाषा जैन के निर्देशन में बालिका कलाकारों ने कथक नृत्य की मनोहारी प्रस्तुति दी। जैसलमेर जिले के बइया गाँव निवासी लोक कलाकार अनवार खाँ ने राजस्थानी लोकगीतों की बारिश करते हुये समा बांधा। उनके लोक गीत ‘दमादम मस्त कलंदर’ ने खूब दाद पायी।
मूलत: जोधपुर निवासी सरोद वादक सुरेश व्यास ने सरोद वादन से रसिकों को को मंत्रमुग्ध कर दिया। जैसलमेर जिले के मूलसागर निवासी अन्तरराष्ट्रीय अलगोजा वादक तगाराम भील की राजस्थानी लोक धुनों की प्रस्तुति से माहौल में राजस्थानी माधुर्य का सागर प्रवाहित हुआ।
उदयपुर के मशहूर गजल गायक डा. प्रेम भण्डारी ने गजले पेश की और कथक केन्द्र जयपुर की ओर से पेश पणिहारी नृत्य भी खूब सराहा गया।
अन्तर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव के तीन दिवसीय कार्यक्रमों का समापन दिनांक 7 फरवरी को रात्रि में सम के धोरों में हुआ, जहाँ पर हजारों देशी विदेशी सैलानियों की उपस्थिति में सुमधुर सांस्कृतिक संध्या तथा आकर्षक आतिशबाजी का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक संध्या के प्रारंभ में पाली जिले के पादरला की गंगा देवी एवं दल ने तेरहताली भाव नृत्य प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में कई देशों में अपनी कला का प्रदर्शन करने वाले जैसलमेर जिले के बरणा गांव के अन्तर्राष्ट्रीय लोक कलाकार गाजी खां एवं उनके साथी कलाकारों ने डेजर्ट सिफनी में विभिन्न लोक वाद्ययंत्रों की लय ताल व नादों का परिचय कराते हुए ‘दमादम मस्त कलंदर एवं नींबूडा गीत सहित अपनी मनभावन प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ब्रज की तृप्ति द्विवेदी एवं अन्य कलाकारों ने राधा को रिझाने के लिए कृष्ण द्वारा किए गए मयूर नृत्य की प्रस्तुति देते हुए द्वापर युग का आभास कराया। मध्यप्रदेश के अरविन्द यादव एवं साथी कलाकारों ने नवरात्रि पर देवी आराधना से जुड़े कुमारिकाओं के नौरता नृत्य की भावपूर्ण झांकी पेश की। सर पर ज्योति कलश लिए कुमारिकाओं ने बाँसुरी वादन पर मनमोहक नृत्य पेश किया।
उत्तर मध्य सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद के मशहुर लोकगायक फौजदारसिंह जौनपुरी ने पौराणिक मिथकों से लेकर सम सामयिक परिवेशीय वीर गाथाओं पर ओजस्वी लोक गीत प्रस्तुत किया और तलवार की कलाबाजियां दिखाते हुए वीर रस का दरिया बहाया।
इस केन्द्र से ही संबंधित हरियाणा के प्रसिद्ध लोक कलाकार राजेश गांगुली ने फाग घूमर नृत्य एवं लट्ठमार होली नृत्य पेश कर सम के धोरों पर फागुनी रसों का सागर उँडेला। जोधपुर की श्रीमती सुवा सपेरा एवं दल ने कालबेलिया नृत्य कर अपनी पारंपरिक कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।
डडाड के रामप्रसाद शर्मा एवं साथियों ने दो बाँसुरियों पर सांस्कृतिक धुनों पर लोकनृत्य से समा बांध दिया। दिल्ली की श्रीमती नेहा कसौटिया ने भवई नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। बाड़मेर के मशहूर लोक कलाकार पुष्कर प्रदीप ने ‘जंवाई जी पांवणा..’ गीत के बिम्बों का सुन्दर चित्रण इस प्रकार किया कि दर्शक हँसते हँसते लोटपोट हो गए। सांस्कृतिक संध्या के बाद आसमान में आतिशबाजी के सुनहरे रंगों और धमाकों के साथ मरु महोत्सव समाप्त हुआ।

Comments

  1. sir ji aaj hi aapka blog dekha itani achi va satik jankari ke liye sadhuvad.
    mohan suthar jaisalmer.

    ReplyDelete
  2. sir ji aaj hi aapka blog dekha itani achi va satik jankari ke liye sadhuvad.
    mohan suthar jaisalmer.

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद और आभार मोहन जी।

    ReplyDelete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली