Skip to main content

Rajasthan Current Affairs
राजस्थान समसामयिक घटनाचक्र

डॉ. राजा बाबू पंवार राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) के तथा प्रो बारेठ महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त

राज्यपाल ने एक आदेश जारी कर डॉ. राजा बाबू पंवार को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) का कुलपति नियुक्त किया है। डॉ. राजा बाबू को अपने कार्यभार संभालने की तिथि से तीन वर्ष के लिए या 62 वर्ष की आयु तक, जो भी पहले हो, के लिए कुलपति नियुक्त किया है। डॉ राजा बाबू वर्तमान में हेल्थ यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक कुलपति के रूप में कार्य कर रहे थे। बीकानेर के जाने माने वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राजा बाबू पंवार सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य रह चुके हैं। इसके साथ ही महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर का नया कुलपति प्रो. रूपसिंह बारेठ को बनाया गया है। वे राजस्थान विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हैं। उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई है। एमडीएस यूनिवर्सिटी में कुलपति का पद करीब 9 माह से रिक्त था। प्रो. बारेठ अंतरराष्ट्रीय संबंधों के जानकार हैं।

प्रतापगढ़ में पहला कांठल महोत्सव आयोजित

प्रतापगढ़ जिले की चौथी वर्षगांठ पर प्रथम कांठल महोत्सव दिनांक 25 जनवरी को प्रारंभ हुआ। प्रतापगढ़ को राजस्थान पर्यटन मानचित्र पर स्थान दिलाने के लिए आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव में स्थानीय लोक कला संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहर और स्थानीय जनजीवन की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। प्रतापगढ़ की जिला कलेक्टर टीना कुमार के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट परिसर में इस महोत्सव का आगाज किया गया। उद्घाटन के बाद आवासीय जनजाति विद्यालय के छात्र रैली के रूप में कलेक्ट्रेट से नगरपालिका परिसर पहुंचे तथा रैली के रूप में विभिन्न मार्गों से होते हुए सुखाडिया स्टेडियम पहुंचे। स्टेडियम में कलेक्टर ने महोत्सव की स्मारिका का विमोचन किया। इसके बाद पुरुषों की साफा बांधों प्रतियोगिता, महिलाओं की मटका दौड़ प्रतियोगिता, जिला प्रशासन व नागरिकों के बीच रस्सा कस्सी प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
फोटोग्राफी प्रतियोगिता में विभिन्न फोटोग्राफरों द्वारा प्रतापगढ़ के वन्य जीवन, ऐतिहासिक धरोहर और आम जनजीवन को उत्कृष्ट रूप से प्रदर्शित करने का प्रयास किया। इसके अलावा विकासमान प्रतापगढ़ पर विचार गोष्ठी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।


उदयपुर की ख्यातनाम मांड गायिका मांगीबाई आर्य को राज्य स्तरीय पुरस्कार

उदयपुर की ख्यातनाम मांड गायिका मांगीबाई आर्य को गणतंत्र दिवस के मौके पर जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर गुरुवार को आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतापगढ़ में जन्मी मांगीबाई को गायन की प्रतिभा विरासत में प्राप्त हुई। उनकी आरंभिक संगीत की शिक्षा- दीक्षा उनके पिता कमलराम के माध्यम से हुई। मांड गायन के क्षेत्र में रेडियो, दूरदर्शन की ‘अ’ श्रेणी कलाकार के रूप में अपनी छाप छोड़ चुकी मांगीबाई 2007 में राजस्थान सरकार द्वारा एवं 2008 में संगीत नाटक अकादमी के सम्मान से नवाजी जा चुकी हैं। उनकी राजस्थान के मांड गीत शीर्षक से पुस्तक भी प्रकाशित हुई है।

लेफ्टीनेंट नवदीप को मरणोपरांत अशोक चक्र

लेफ्टीनेंट नवदीप को मरणोपरांत अशोक चक्र
कश्मीर में आतंकियों के मंसूबे नेस्तनाबूद करने वाले शहीद लेफ्टीनेंट नवदीप सिंह को मरणोपरांत सेना के सर्वोच्च वीरता सेना के सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है। गणतंत्र दिवस की परेड में लेफ्टीनेंट नवदीप के पिता रिटायर्ड कैप्टन जोगिंदर सिंह ने ये सम्मान ग्रहण किया। लेफ्टीनेंट नवदीप सिंह ने पिछले साल मार्च में ही सेना में प्रवेश किया था। 19 अगस्त की रात गुरेज सेक्टर में कंझावला के पास घुसपैठ के प्रयास की सूचना मिलते ही नवदीप को कमांडो टीम के साथ रवाना किया गया, जहाँ उन्होंने आतंकियों के मंसूबे नेस्तनाबूद करने में वीरतापूर्वक अपने प्राणों की बाजी लगा दी।


जयपुर के मेजर मोहित कुमार बंसल सेना पदक (गैलेन्ट्री अवॉर्ड) से सम्मानित

भारतीय सेना के जयपुर के मेजर मोहित कुमार बंसल को गणतंत्र दिवस पर सेना पदक (गैलेन्ट्री अवॉर्ड) से नवाजा गया है। उन्हें यह पदक कश्मीर में आतंकवादियों के विरुद्ध विशेष ऑपरेशन का सफलतापूर्वक संचालित करने तथा आतंकवादियों को मार गिराने की बहादुरी का कारनामा करने के लिए दिया गया है। 3 दिन चलने वाले इस ऑपरेशन में सेना की राजपूत रेजीमेंट के मेजर बंसल को कुपवाडा में एलओसी पर लगाया गया था। 3 जुलाई 2011 को उन्हें कुछ आतंकवादियों के भारतीय सीमा में प्रवेश करने की सूचना मिली। इस ऑपरेशन में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई जिसमें उन्होंने तीन आतंकवादियों को मार गिराया तथा भारी मात्रा में विस्फोटक व हथियारों का जखीरा पकड़ा। मोहित इस समय बाघा बार्डर पर तैनात हैं।

>राजस्थान पुलिस के तीन आईपीएस अधिकारियों को राष्ट्रपति पदक-

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की घोषणा के अनुसार राजस्थान पुलिस के तीन आईपीएस अधिकारियों हरिराम मीणा, डॉ. विजेन्द्र झाला तथा एन.आर.के. रेड्डी को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए आगामी 15 अगस्त को राष्ट्रपति पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। हरीराम मीणा वर्तमान में आईजी सिक्योरिटी, डॉ. विजेन्द्र झाला डीसीपी (मुख्यालय) जयपुर तथा रेड्डी केन्द्रीय सुरक्षा बल हैदराबाद में आईजी के पद पर तैनात है।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली