Skip to main content

राजस्थान समसामयिक घटनाचक्र

पद्मभूषण उस्ताद सुल्तान खां का निधन

पिया वसंती रे.. गाकर संपूर्ण भारत में एक अलग पहचान बनाने वाले देश के मशहूर सारंगीवादक पद्मभूषण उस्ताद सुल्तान खां का दिनांक 27 नवंबर को दोपहर ढाई बजे मुंबई में निधन हो गया। वे इकहत्तर वर्ष के थे तथा काफी समय से बीमार थे। मुंबई के विलेपार्ले फ्लैट से बॉम्बे हॉस्पिटल ले जाने के दौरान उनका निधन हो गया। उस्ताद की अंतिम इच्छा थी कि उनके निधन पर उनका अंतिम संस्कार जोधपुर में उनके वालिद के स्मारक के पास ही किया गया। उनका जन्म 15 अप्रैल 1940 को सीकर में हुआ था। कुछ समय पश्चात उनके पिता सारंगीवादक उस्ताद गुलाब खान जोधपुर आ गए। वर्ष 2010 में उन्हें पद्मभूषण अवार्ड से नवाजा गया। प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के बुलावे पर पहले तो वे जोधपुर से नागपुर (महाराष्ट्र ) गए। उस्ताद सुल्तान खान ने कुछ समय बाद बंबई जा रुख किया और जल्दी ही फिल्मी दुनिया के मशहूर संगीतकारों गुलाम खां, नौशाद, खय्याम आदि के चहेते कलाकार बन गए।
उन्होंने पाकीजा, उमराव जान सहित अनेक फिल्मों में सारंगी का कमाल दिखाया वहीं बैंडिट क्वीन, गंगाजल, बिग ब्रदर में अपने संगीत के रस से दर्शकों का मनोरंजन किया तथा हम दिल दे चुके सनम का लोकप्रिय गीत अलबेला साजना आयो रे भी गाया। उन्होंने मुहाफिज आदि फिल्मों में संगीत दिया, वहीं पिया बसंती से लेकर लीजेसी तक 200 से अधिक एलबम तैयार करने में उनका योगदान रहा है जिनमें से छः एलबम उनके सोलो गायकी पर आधारित थे तथा 45 से अधिक रिकार्ड उनके सारंगी वादन से संबंधित हैं। लीजेसी एलबम का लोकार्पण स्व. जगजीत सिंह ने किया था।
7 वर्ष की नन्ही उम्र में सारंगी थामने वाले उस्ताद ने मात्र 11 वर्ष की उम्र में अपनी स्टेज प्रस्तुति दी थी। उनकी अपने अपने गुरु के प्रति अगाध श्रद्धा थी और वे गर्व से कहते थे कि वे पंडित रामनारायण के शिष्य हैं। दो बार संगीत नाटक अकादमी अवार्ड जीत चुके उस्ताद को भारत सरकार ने महाराष्ट्र सरकार की अनुशंसा पर पिछले वर्ष 2010 में ही पदमभूषण अवार्ड से नवाजा था। वर्ष 1998 में उन्हें अमरीकन एकेडमी ऑफ आर्टिस्ट अवार्ड प्राप्त भी हुआ। उन्हें एमटीवी इंटरनेशनल व्यूअर्स च्वाइस अवार्ड तथा मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। उस्ताद सुल्तान खान ने अमेरिका के व्हाइट हाउस तथा ब्रिटेन के बकिंघम पेलेस में भी अपने संगीत की प्रस्तुति देने का गौरव प्राप्त किया था। उस्ताद पिछले दो वर्ष से अस्वस्थ महसूस कर रहे थे और उन्होंने अपना अधिकांश समय जोधपुर में ही बिताया जहां उनके रातानाडा सुभाष कॉलोनी स्थित मकान पर उस्ताद गुलामअली, उस्ताद जाकिर हुसैन तथा जगजीत सिंह जैसे कलाकार उनकी मिजाज पुर्सी करने आए थे।


इंद्रराज सैनी राजस्थान बार काउंसिल अध्यक्ष, रामप्रसाद सिंगारिया उपाध्यक्ष बने

जयपुर के अधिवक्ता इन्द्रराज सैनी बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के नए अध्यक्ष चुने गए। काउंसिल की रविवार को हुई साधारण सभा में यह निर्णय किया गया। भीनमाल (जालोर) के अधिवक्ता रामप्रसाद को काउंसिल का उपाध्यक्ष चुना गया। निवर्तमान अध्यक्ष नवरंगसिंह चौधरी एवं उपाध्यक्ष राजेश पंवार का एक साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद सैनी व सिंगारिया को यह जिम्मेदारी मिली है। खेतडी (झुंझुनूं) में जन्मे 53 वर्षीय सैनी 1983 से राजस्थान उच्च न्यायालय की जयपुर पीठ में वकालत कर रहे हैं। वे फिलहाल राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता भी हैं। सैनी जयपुर में राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन में भी कई पदों पर रह चुके हैं। उपाध्यक्ष चुने गए सिंगारिया 1996 से जालोर जिले के भीनमाल उपखण्ड मुख्यालय पर वकालत करते हैं। 2009 में पहली दफा बार काउंसिल के सदस्य बने 40 वर्षीय सिंगारिया राजस्थान के सबसे युवा सदस्यों में शामिल हैं। बार काउंसिल में सदस्यों का चुनाव हर पांच साल में होता है, लेकिन अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का कार्यकाल एक वर्ष रहता है।

जयपुर में आयोजित सार्क गोल्फ चैम्पियनशिप में बांग्लादेश को हराकर भारत चैम्पियन

अंगद चीमा के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को रविवार दिनांक 27 नवंबर को जयपुर के रामबाग गोल्फ कोर्स में प्लेऑफ में हराकर 10वीं सार्क गोल्फ चैम्पियनशिप जीत ली। भारत ने छठी बार यह चैम्पियनशिप जीती है।
भारत तथा बांग्लादेश का 18 वें होल के बाद स्कोर एक बराबर था। प्लेऑफ में भारत के अंगद चीमा ने पार होल खेलकर खिताब मेजबान टीम की झोली में डाल दिया। श्रीलंका को तीसरा स्थान मिला।
प्लेआफ के पहले दो होल में स्कोर बराबर था लेकिन चीमा ने तीसरा प्लेऑफ जीतकर खिताब जीता। प्रतियोगिता में भारतीय कप्तान सिमरजीत सिंह थे।


राज्यवर्धन ने जीता स्वर्ण
कुआलालम्पुर (मलेशिया) में चल रही एशियन शॉटगन चैंपियनशिप में एथेंस ओलंपिक के रजत विजेता राजस्थान के निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिनांक 27 नवंबर को दोहरी सफलता हासिल की। उन्होंने व्यक्तिगत डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाने के साथ टीम स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। हालांकि एशियन चैंपियनशिप में यह कीर्तिमान बनने से इसे रिकॉर्ड बुक में दर्ज नहीं किया गया। डबल ट्रैप की व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में राज्यवर्धन ने 46 निशाने साधे। उनका कुल स्कोर 194/200 रहा। टीम स्पर्धा में राज्यवर्धन (148), मोहम्मद असब (131) व योगिंदर पाल (133) की तिकड़ी ने कांस्य जीता। राज्यवर्धन के 150 में से 148 निशाने सही रहे, जो विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में 50, 48, 50 का स्कोर किया। इसी चैंपियनशिप में भारत के मनशेर सिंह ने भी स्वर्ण अपने नाम किया। इस चैम्पियनशिप में शगुन चौधरी ने महिलाओं की ट्रैप स्पर्द्धा के टीम फाइनल में रजत पदक हासिल किया जबकि शगुन, सीमा तोमर और श्रेयसी सिंह वाली भारतीय टीम ने 191 के कुल स्कोर के साथ रजत जीता।

Comments

  1. virendra pareek says very good

    ReplyDelete
  2. जय श्रीकृष्ण बंधु। ब्लॉग पर पधारने के लिए आपका हार्दिक आभार। आगे भी स्नेह बनाए रखें।

    ReplyDelete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली