Skip to main content

समसामयिक घटनाचक्र-
राजस्थान में होगी इस वर्ष की राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के अधीन स्थापित "राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद्- नेटवर्क (NCSTC- Network)" द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस इस बार राजस्थान में होगी। विभागीय सूत्रों के अनुसार संभवतः इसका आयोजन राजधानी जयपुर में होगा। यह कार्यक्रम वर्ष 1993 से प्रारंभ किया गया था। राष्ट्रीय स्तर पर यह कार्यक्रम प्रतिवर्ष 27-31 दिसंबर तक आयोजित किया जाता है जिसमें पूरे देश से लगभग 500 बच्चे भाग लेते हैं।
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को राज्य में प्रथम बार इस राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस आयोजित करने एवं इसके लिए 70 लाख रुपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को स्वीकृति दी है।
श्री गहलोत ने बजट भाषण वर्ष 2011-12 में इसकी घोषणा की थी।
बच्चों में स्वयं करके सीखने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से की जाने वाली इस राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के आयोजन से बच्चों में जहां विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ेगी, वहीं देश के जाने-माने वैज्ञानिकों से मिलने तथा विज्ञान सम्बन्धी जिज्ञासाओं को दूर करने का अवसर मिलेगा। इस कार्यक्रम से राज्य के बच्चों को अन्य राज्यों के बाल वैज्ञानिकों द्वारा की गई उत्कृष्ट विज्ञान शोध प्रायोजनाओं से अवगत होने का अवसर भी मिलेगा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है जिसमें स्कूली बच्चे अपनी शोध प्रायोजनाओं को प्रस्तुत करते हैं। जिला स्तर की उत्कृष्ट शोध को राज्य स्तर पर तथा राज्य स्तर की शोध को राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाता है। प्रत्येक स्तर की प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार व प्रमाण पत्र दिए जाते हैं। जिला स्तर की बाल विज्ञान कांग्रेस माह अक्टूबर में तथा राज्य स्तर की नवंबर में आयोजित होती है। इसमें 10-17 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे भाग ले सकते हैं। ये बच्चे इस प्रतियोगिता हेतु व्यक्तिगत रूप से अथवा तीन चार के समूह में शोध प्रोजेक्ट कर सकते हैं। प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता की एक केन्द्रीय थीम तथा उस पर आधारित उपथीम होती है जिन पर बच्चे अपने प्रोजेक्ट कर सकते हैं।
इसके निर्धारित उद्देश्य निम्नांकित हैं-

*. बाल वैज्ञानिकों को अपनी नैसर्गिक जिज्ञासा के समाधान के लिए फोरम प्रदान करना तथा खुले सिरे की समस्याओं पर प्रयोगों द्वारा सृजनात्मकता की पिपासा के शमन के लिए मंच प्रदान करना;
*. यह अनुभव देना कि विज्ञान आपके आसपास है तथा आप अपनी अधिगम प्रक्रिया को अपने पड़ोस के भौतिक और सामाजिक पर्यावरण से संबंधित करके बहुत सारी समस्याओं को हल करने के साथ साथ ज्ञान अर्जित कर सकते हैं।
*. पूरे देश में बच्चों को देश के भविष्य को दृष्टिमान करने के लिए प्रोत्साहित करना तथा संवेदनशील व उत्तरदायी नागरिकों की पीढ़ी के निर्माण में सहायता करना।
*. बच्चों में प्रेक्षण लेने, आँकड़ों का संग्रहण, प्रयोग व विश्लेषण करके निष्कर्षों तक पहुँचने और अपने निष्कर्षों को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया से वैज्ञानिक विधि को सीखने की क्रिया तथा वैज्ञानिक प्रकृति (temperament) उद्दीप्त करना।

विस्तृत जानकारी के लिए परियोजना अधिकारी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान सरकार, मिनी सचिवालय, बनीपार्क, जयपुर अथवा विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय उदयपुर/ जोधपुर/ बीकानेर/ कोटा से संपर्क कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली