Skip to main content

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, उदयपुर-
West Zone Cultural Centre (WZCC) Udaipur


भारत सरकार द्वारा एक योजना कें अंतर्गत 1985-86 में निम्नांकित सात क्षेत्रीय सांस्‍कृतिक केंद्र स्‍थापित किए गए थे-

1. उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, पटियाला

2. पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर

3. दक्षिण क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, तंजावुर

4. दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, नागपुर

5. पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, कोलकाता

6. उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद

7. उत्तर पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, दिमापुर

इन क्षेत्रीय सांस्‍कृतिक केंद्रों की स्‍थापना के प्रमुख उद्देश्य निम्नांकित है-

> प्रादेशिक और क्षेत्रीय सीमाओं के परे सांस्‍कृतिक भ्रातृत्व की भावना विकसित करना।

> स्‍थानीय संस्‍कृतियों के प्रति गहन जागरूकता पैदा करना और यह दिखाना कि ये संस्‍कृतियां किस प्रकार क्षेत्रीय पहचान से घुलमिल जाती हैं तथा अंतत: भारत की समृद्ध विविधतापूर्ण संस्‍कृति में समाहित हो जाती हैं।

इन्हीं उद्देश्यों के दृष्टिगत राजस्थान के उदयपुर शहर में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की स्थापना की गई।
पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर भारत के पश्चिम राज्यों राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, दमण दीव, दादरा नगर हवेली की प्रदर्शनकारी कलाओं, चाक्षुष कलाओं तथा वहां की लोक कला एवं आदिम कलाओं के सृजनात्मक विकास एवं सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है।
इसका कार्यालय उदयपुर में पिछोला झील के किनारे स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक "बागोर की हवेली" में है जहाँ एक संग्रहालय भी स्थापित है। देश के शेष छः केंद्रों के साथ साथ उदयपुर स्थित यह केन्द्र समूचे देश में संस्‍कृति को बढ़ावा देने, उसका संरक्षण और विस्‍तार करने वाली अग्रणी संस्‍था का दर्जा प्राप्त कर चुका है। यह मंचन कलाओं को प्रोत्‍साहन देने के साथ-साथ साहित्‍य तथा दृश्‍य कलाओं के संबद्ध क्षेत्र में भी उल्‍लेखनीय योगदान कर रहा है।

यह WZCC केन्द्र एक रजिस्टर्ड सोसायटी है जिसकी संचालन परिषद् के चेयरमैन राजस्थान के राज्यपाल है। इसमें केन्द्र सरकार व पश्चिम क्षेत्र के सदस्य राज्यों की सरकारों के प्रतिनिधि होते हैं। इसका दैनिक कार्य निदेशक द्वारा संचालित किया जाता है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की स्‍वीकृति से प्रत्येक क्षेत्रीय संस्‍कृति केंद्र के लिए अलग-अलग सहायता (कॉर्पस) कोष स्‍थापित किया गया था जिसमें केंद्र सरकार और संबद्ध राज्‍य सरकारें अंशदान करती हैं और इस कोष में जमा राशि पर मिलने वाले ब्‍याज से इन केंद्रों की गतिविधियों का खर्च वहन किया जाता है। भारत सरकार ने प्रत्‍येक केंद्र को पांच करोड़ रुपए का अनुदान दिया और संबद्ध राज्‍य सरकार ने एक करोड़ रुपए दिए। ये क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र 1993 से हर वर्ष गणतंत्र दिवस पर होने वाले लोकनृत्‍य समारोह में भाग लेने के लिए अपने लोक कलाकारों को भेजते हैं। भारत के राष्‍ट्रपति 24/25 जनवरी को तालकटोरा इनडोर स्‍टेडियम में इस समारोह का उद्घाटन करते हैं। इस समारोह के माध्‍यम से लोक कलाकारों को राष्‍ट्रीय मंच पर अपनी कला प्रदर्शित करने का दुर्लभ अवसर प्राप्‍त होता है।

शिल्पग्राम मेला और उत्सव-

उदयपुर के फतहसागर के पास में स्थित हवाला गाँव में केन्द्र द्वारा शिल्पग्राम स्थापित किया गया है। इस शिल्पग्राम में हस्‍तशिल्‍प मेला प्रतिवर्ष दिसंबर माह अंतिम सप्ताह में लगाया जाता है।
इस मेले में विभिन्‍न क्षेत्रीय संस्‍कृति केंद्रों के जानेमाने कुशल हस्‍तशिल्‍प और कारीगर भाग लेते हैं। हस्‍तशिल्‍प मेले के माध्‍यम से देश के विभिन्‍न भागों के हस्‍तशिल्‍पियों और कारीगरों को अपने उत्‍पाद ग्राहकों के समक्ष प्रदर्शित करने और उनके सामने ही इन उत्‍पादों की निर्माण प्रक्रिया दिखाने का अनोखा अवसर प्राप्‍त होता है। शिल्पग्राम के बारे में विस्तार से आगामी पोस्ट में वर्णन किया जाएगा।

केन्द्र की योजनाएँ-

1- राष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान योजना

> यहाँ राष्‍ट्रीय सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत देश के विभिन्‍न क्षेत्रों के कलाकारों, संगीतकारों और विद्वानों का आदान-प्रदान किया जाता है।

2- रंगमंच प्रोत्साहन योजना

> यहाँ रंगमंच के कलाकारों, विद्यार्थियों, निर्देशकों और लेखकों को साझे मंच पर काम करने और परस्‍पर एक-दूसरे को देखने-समझने का अवसर जुटाने के उद्देश्‍य से भी एक योजना चलाई जा रही है।

3- गुरु शिष्य परंपरा योजना-

> संगीत और नृत्य के क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए 'गुरु-शिष्‍य परंपरा' योजना है जिसके अंतर्गत हर क्षेत्र में गुरुओं की पहचान करके शिष्‍य उनके सुपुर्द कर दिए जाते हैं। इस उद्देश्‍य के लिए उन्‍हें छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

4- युवा कलाकार प्रतिभा योजना

> क्षेत्रीय सांस्‍कृतिक केंद्र में युवा प्रतिभाओं की पहचान करके इन्‍हें प्रोत्‍साहन देने की एक नई योजना भी शुरू की है जिसके तहत अपने-अपने क्षेत्र में मंचन/लोक कलाकारों का पता लगाना और हर क्षेत्र में एक या अधिक प्रतिभाशाली कलाकारों का चुनाव करके प्रोत्साहित करना।

5- प्रलेखन योजना

> यह सांस्‍कृतिक केंद्र विभिन्‍न लोक व जनजातीय कलाओं तथा खास तौर पर दुर्लभ एवं लुप्‍त होती कलाविधाओं के प्रलेख तैयार करने पर विशेष ध्‍यान देता है।

6. अन्य योजना-

> हस्‍तशिल्‍पियों को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें शिल्पग्राम में हाट-सुविधाएं उपलब्‍ध कराना।

Comments

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली