Skip to main content

भरतपुर की होली

सभी पाठकों को होली की शुभकामनाएँ

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में होली अलग अलग तरीकों से अलग ही अंदाज व अनूठी परंपरा के साथ मनाई जाती है।
राजस्थान का भरतपुर क्षेत्र ब्रज का भाग होने से वहाँ की संस्कृति पर ब्रजांचल का पूरा प्रभाव है। यहाँ होली अत्यंत ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है। ब्रजांचल फाल्गुन के आगमन के साथ ही होली के रंग में रंगना शुरू हो जाता है। यहाँ होली की परंपरा अत्यंत ही प्राचीन है तथा कृष्ण भक्ति से ओतप्रोत है। कृष्ण भक्ति के रस में डूबे हुए होली के रसिया गीत ब्रज की धरोहर है, जिनमें नायक ब्रजराज रास बिहारी भगवान श्रीकृष्ण तथा नायिका ब्रजेश्वरी राधारानी को ह्रदय के अंतरतम में विराजमान करके भक्ति भावना से हुरियारे लोग रसिये गाते हुए रंगों से सराबोर होते हुए होली खेलते हैं। ब्रज के गाँव गाँव में ब्रजवासी अपने लोकवाद्य "बम" के अलावा ढप, ढोल एवं झांझ बजाते हुए रसिया गाते हैं। डीग ब्रज की ह्रदयस्थली है, होली उत्सव में यहाँ की ग्रामीण महिलाएँ अपने सिर पर भारी भरकम चरकुला रखकर उस पर जलते दीपकों के साथ नृत्य करती हैं। चरकुला यहाँ का प्रसिद्ध लोकनृत्य है। संपूर्ण ब्रज में इस तरह प्रतिवर्ष आनंद की अमृत वर्षा होती है। यही रंगीन परंपरा ब्रज की सांस्कृतिक धरोहर है। रियासती जमाने में भरतपुर के ब्रज अनुरागी राजाओं ने यहाँ सर्वसाधारण जनता के लिए स्वांगों की परंपरा को संरक्षण दिया जो आज भी इस अंचल में प्रचलित है। दामोदर जैसे गायकों के रसिया भरतपुर के जन जन की जबान पर हैं जिनमें श्रृंगार रस के साथ ही अध्यात्म रस की अमृतधारा बहती है। यहाँ की स्त्रियाँ फाल्गुन आते ही गा उठती हैं "सखीरी भागन ते फागुन आयौ, मैं तो खेलूंगी श्याम संग फाग।" ब्रज के एक कवि ने कहा है " कंकड हूँ जहाँ कांकुरी है रहे, संकर हूँ कि लगै जहं तारी, झूठे लगे जहं वेद-पुराण और मीठे लगे रसिया रसगारी।"
बरसाने, नंदगांव, कामां, डीग आदि स्थानों पर ब्रज की लट्ठमार होली की परंपरा आज भी यहां की संस्कृति को पुष्ट करती है। चैत्र कृष्ण द्वितीया को दाऊजी का हुरंगा भी प्रसिद्ध है। भरतपुर जिले में होली से पहले से ही होली से संबंधित विभिन्न आयोजन प्रारंभ हो जाते हैं जो होली के पश्चात भी चलते रहते हैं।
भरतपुर के होली के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक कार्यक्रम "रंगीलौ महोत्सव" का आयोजन 14 मार्च से 19 मार्च तक किया गया जिसमें ही विभिन्न रंगारंग प्रस्तुतीयाँ दी गई। इस 41 वें रंगीलौ महोत्सव का आयोजन मित्र मंडली तरुण समाज समिति तथा भारत सरकार, संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। 18 मार्च को शहर में शोभायात्रा निकाली गई।
इसके अलावा किला स्थित बिहारी जी मंदिर में रंगीली एकादशी के मौके पर 16 मार्च को होली का आयोजन किया गया जिसमें फूलों की होली खेली गई तथा शहर के अन्य कई मंदिरों में भी होली के आयोजन हुए। कामां में 16 मार्च को ब्रज की लट्ठमार होली का आयोजन किया गया। इस महोत्सव के तहत नन्दगांव बरसाने के कलाकारों द्वारा स्व. मा.केशदेव गुप्ता की स्मृति में रासलीला मंचन, शंकर लीला एवं फूलों की होली का मनोहारी प्रदर्शन हुआ। इस अवसर पर भरतपुर में डॉ. रामानन्द तिवारी भारतीयनन्दन के पुत्र एवं ब्रज संस्कृति की पताका को पूरे देश व विदेश में संरक्षित व संवर्धित करने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी पूर्व विशिष्ठ सचिव भारत सरकार सरकार प्रमोद दीपक सुधाकर को 'ब्रज - वत्सल' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही भारत सरकार के गीत एवं नाटक प्रभाग द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।


ब्रज की लट्ठमार होली -

लट्ठमार होली की शुरूआत सोलहवीं शताब्दी में ब्रज के बरसाना गाँव में हुई मानी जाती है। तब से यह परंपरा ब्रज के विभिन्न इलाकों बरसाना, नंदगाँव, मथुरा, डीग, कामाँ और भरतपुर आदि में अनवरत यूं ही निभाई जा रही है। इस होली में हुरियारों [ होली खेलने वाले पुरुषों ] द्वारा हुरियारिनों [ स्त्रियों ] से गीतों के माध्यम से होली की छेडछाड़ की जाती हैं। जब यह छेडछाड़ उनके लिए असहनीय बन जाती है तो वे एक-एक हुरियारो को घेरकर उन पर लट्ठ बरसाने लगती हैं। हुरियार भी इसके लिए पूरी तैयारी करके आते हैं। उनके सिर पर मजबूत साफा बंधा होता है तो हाथ में चमड़े की मजबूत ढाल होती है। इससे वे अपना बचाव करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली