Skip to main content

परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण जानकारी

प्रदेश का पहला मुस्लिम महिला छात्रावास-

वक्फ बोर्ड के तत्वावधान में प्रदेश का पहला मुस्लिम महिला छात्रावास अप्रैल में शुरू जयपुर में होगा। वक्फ बोर्ड ने मोती डूंगरी रोड स्थित मुस्लिम मुसाफिरखाने के पास छात्रावास के लिए के पास जगह चिह्नित कर दी और अब इसके निर्माण की कार्रवाई की जा रही है।

राजधानी जयपुर की शिक्षण संस्थाओं में अध्ययन करने वाली छात्राओं को आवास के लिए दिक्कत होती थी। छात्रावास बनने पर उन्हें इससे मुक्ति मिलेगी। इस छात्रावास में दसवीं से कॉलेज स्तर की छात्राओं का प्रवेश हो सकेगा।

वक्फ बोर्ड की बेवसाइट भी बनेगी -

वक्फ बोर्ड ने देवस्थान विभाग की तरह राजकॉम्प को बेवसाइट बनाने का ठेका दिया है। इस बेवसाइट का कार्य भी अप्रैल माह तक पूरा हो जाएगा।

*- लियाकत अली,चेयरमैन वक्फ बोर्ड।

कुंभलगढ़-टॉडगढ़ रावली नेशनल पार्क बनेगा- 

करीब 525 वर्ग किलोमीटर में फैले कुंभलगढ़ क्षेत्र को नेशनल पार्क के रूप में विकसित करने का वन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। राज्य सरकार की मंजूरी के बाद इसकी अधिसूचना जारी कर दी फिलहाल रणथंभौर और भरतपुर के केवलादेव को नेशनल पार्क के रूप में मान्यता है। कुंभलगढ़-टॉडगढ़ रावली अभयारण्य अजमेर, पाली, राजसमंद जिले क्षेत्र में विस्तृत है।

राजस्थान में बनेगा फुटवियर डिजाइन व डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट-

राजस्थान के चर्म उद्योग को विश्व स्तरीय पहचान दिलाने के लिए जोधपुर के मंडोर में फुटवियर डिजाइन व डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट की स्थापना होगी। इसके लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय 99 करोड़ रुपये देगा। राज्य सरकार ने इस संस्थान को मूर्त रूप देने के लिए 14.22 करोड़ रुपए की 37 बीघा जमीन नि:शुल्क आवंटित की है। इस इंस्टीट्यूट का शिलान्यास शीघ्र ही किया जाएगा। मारवाड़ समेत पूरे प्रदेश में चमड़ा और जूता उद्योग को विश्व स्तरीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से जोधपुर में फुटवियर डिजाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा एक प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भिजवाया गया था जिसे केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंजूरी दे दी थी। इस संस्थान में विश्वस्तरीय डिजाइन, उत्पादन, प्रबंधन एवं निर्यात का बेहतर प्रशिक्षण मिल सकेगा। इसके लिए 9 पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे।

जोधपुर में खुफिया ब्यूरो के प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना होगी

केंद्र सरकार ने राजस्थान के जोधपुर में खुफिया ब्यूरो (इंटेलीजेंस ब्यूरो-आइबी) के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना  को स्वीकृति दे दी। इसकी स्थापना पर लगभग 28 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह जानकारी पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी।

प्रो दिवाकर शास्त्री का निधन -

वनस्थली विद्यापीठ के अध्यक्ष एवं जाने माने शिक्षाविद प्रो दिवाकर शास्त्री का निधन 5 दिसंबर 2010 को जयपुर में हो गया। प्रो शास्त्री राजस्थान के प्रथम मुख्यमंत्री हीरा लाल शास्त्री के पुत्र थे।

राजस्थान के टोंक जिले के देवली कस्बे के निकट स्थित वनस्थली विद्यापीठ महिला शिक्षा क्षेत्र में देश भर में ख्याति प्राप्त है। हीरा लाल शास्त्री एवं उनकी पत्नी श्रीमती रतन शास्त्री ने वनस्थली विद्यापीठ की स्थापना की थी।

वायु शक्ति नामक युद्धाभ्यास -

भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी 2010 को राजस्थान के पोकरण में वायु शक्ति नामक युद्धाभ्यास किया. इसके तहत एसयू 30 एमकेआई, मिराज 2000, मिग 27 और मिग 29 जैसे प्रमुख युद्धक विमानों के द्वारा जबरदस्त बमवर्षा कर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। फायर पॉवर डेमोन्सट्रेशन नाम के इस दो घंटे तक चले अभ्यास में 100 युद्धक, टोही, परिवहन और रोटरी विंग विमानों ने हिस्सा लिया।

ब्रह्मोस मिसाईल की तैयारी पिलानी में भी होगी -

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) एवं राजस्थान सरकार के बीच हुए समझौते से अब ब्रह्मोस मिसाईल की तैयारी पिलानी में भी होगी।

16 जनवरी 2010 को हुए एक समझौते के तहत राज्य सरकार ने इस केंद्र की स्थापना के लिए पिलानी के पास 80 हेक्टेयर जमीन दी है। भारत और रूस के सहयोग की ब्रह्मोस मिसाईल का तैयारी केंद्र हैदराबाद और कोच्चि में पहले से है। डीआरडीओ पिलानी के इस नए केंद्र में 200 करोड़ रुपए की पूंजी लगाएगी। ब्रह्मोस एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाईल है, जिसकी गति ध्वनि की गति से तीन गुनी है।

> यदि किसी वस्तु की गति ध्वनि की गति के तुल्य या उससे तीव्र हो तो उसे सुपरसोनिक कहते हैं।

जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत सकेंगे सौर ऊर्जा संयंत्र

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन ( जेएनएनएसएम ) के प्रथम चरण में 479 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए 7 कंपनियों को चुना गया। रिलायंस पावर समूह की कंपनी सन टेक्निक, आंध्रप्रदेश की लैंको और चेन्नई की केवीके एनर्जी को राजस्थान में 100-100 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का ठेका दिया गया। यह ठेका प्रक्रिया नवंबर 2010 के तीसरे सप्ताह में संपन्न हुई।

>जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन के प्रथम चरण (2012-13 तक) को पूरा करने की जिम्मेदारी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम (एनवीवीएन) पर है।

> एनवीवीएन राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम ( एनटीपीसी ) की एक इकाई है।

> प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 11 जनवरी 2010 को जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन की आधिकारिक घोषणा की थी।

> इस मिशन के तहत 20000 मेगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता को तीन चरणों में प्राप्त करना है।

जवाहर लाल नेहरू सौर ऊर्जा मिशन के चरण -

> प्रथम चरण - 2012-13 तक

> द्वितीय चरण 2013-17 तक

> तृतीय चरण वर्ष 2017-22 तक है

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली