Skip to main content

राजस्थान की जल धरोहरों की झलक : - 2

पुष्कर सरोवर

यह किंवदंती है कि जब भगवान ब्रह्मा यज्ञ के लिए शांति स्थान की खोज के लिए निकले तो कर से गिरे कमल से पुष्कर ( पुष-कमल, कर-हाथ) सरोवर की रचना हुई। चौथी शताब्दी में कालिदास ने अपनी कृति 'अभिज्ञान शाकुन्तलम्' इसी स्थान पर रची थी। गुरु गोविन्द सिंह ने यहाँ पर गुरुग्रंथ साहिब का पाठ किया था। इतिहासकार कर्नल जेम्स टॉड ने कहा कि इस सरोवर की तुलना तिब्बत की मानसरोवर झील के अलावा और किसी से नहीं की जा सकती। तीन ओर से पहाड़ियों से घिरी अर्धचंद्राकार 10 मीटर गहरी इस झील के किनारे बावन घाट हैं एवं विश्व का एकमात्र व सबसे प्राचीन ब्रह्माजी का मंदिर भी है। प्रयाग को तीर्थराज कहते हैं तो पुष्कर को सभी तीर्थों का सम्राट कहते हैं।


माही बजाज सागर बाँध, बाँसवाड़ा

यह राजस्थान के विराट बाँधों में से एक है। यह बाँध माही नदी नदी पर बना है जो मध्यप्रदेश के धार जिले में विन्ध्यांचल पर्वत से निकल कर अरावली की पहाड़ियों में बाँसवाड़ा में प्रवेश कर गुजरात की खम्भात की खाड़ी में गिरती है। यह राजस्थान व गुजरात की अंतःराज्यीय संयुक्त परियोजना का यह बाँध केवल बाँसवाड़ा ही नहीं अपितु समूचे वागड़ क्षेत्र के साथ साथ गुजरात में सिंचाई के लिए वरदान सिद्ध हुआ है। इससे राज्य में लगभग 54259 हैक्टेयर भूमि में सिंचाई होती है जिसे बढ़ा कर 80 हजार हैक्टेयर करने का लक्ष्य है। इस बाँध पर विद्युत उत्पादन परियोजना भी संचालित है। इसमें 16 रेडियल गेट लगे हैं। इस बाँध के परिक्षेत्र में 250 से अधिक पक्षी पाए जाते है। इस बाँध का अधिकतम जलस्तर 31 मीटर तथा न्यूनतम जलस्तर 28 मीटर है।

आनासागर झील, अजमेर

अजमेर की यह झील दो पहाड़ियों के मध्य स्थित है जिसका निर्माण पृथ्वीराज चौहान के दादा अन्नाजी ने 1137 ई. में कराया था। इसकी परिधि 8 मील है। इस झील पर शाहजहाँ द्वारा निर्मित बारादरी में संगमरमर के बारह दरवाजे है। झील के किनारे जहाँगीर ने दौलतबाग बनवाया था जिसे आजकल सुभाष उद्यान कहते हैं।

फॉयसागर, अजमेर

इस झील में वर्षभर पानी भरा रहता है। इसका जलस्तर अधिक हो जाने पर इसका पानी आनासागर में भेज दिया जाता है।

बालसमंद झील, जोधपुर

जोधपुर के उत्तर में मंडोर मार्ग पर स्थित इस झील का निर्माण परिहार शासक राव ने 1159 ई. में कराया था। इसके पानी को पेयजल में उपयोग लेते हैं।


गेपसागर झील, डूंगरपुर

नगर के मध्य स्थित इस झील का निर्माण डूंगरपुर के महारावल श्री गोपा रावल ने करवाया था। अत्यंत विहंगम व चित्ताकर्षक दृश्य वाली इस झील के चारों ओर प्राचीन श्रीनाथ मंदिर, विजय राजेश्वर मंदिर, बादल महल, उदय विलास महल स्थित है। यह झील भी विविध प्रजातियों के पक्षियों का बसेरा है।


केवलादेव अभयारण्य जलक्षेत्र. भरतपुर

29 वर्ग किमी में फैले व यूनेस्को की विश्व धरोहर कोष की सूची में सम्मिलित केवलादेव भारत का सबसे बड़ा पक्षी अभयारण्य है। इसे वर्ष 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। यह 100 वर्ष पूर्व भरतपुर के महाराजाओं की आखेट स्थली था। यहाँ शीतकाल में लगभग साइबेरिया से पाँच हजार किमी की यात्रा करके साइबेरियन क्रेन तथा अफगानिस्तान, चीन व मंगोलिया से पक्षी देशांतर गमन के लिए आते हैं।

 

गढ़सीसर सरोवर, जैसलमेर

जैसलमेर के प्रवेश मार्ग पर यह सुंदर सरोवर स्थित है। जैसलमेर के महारावल गढ़सीसिंह ने इसका निर्माण कराया था। यह कलात्मक प्रवेश द्वार एवं इसके अंदर स्थित सुंदर छतरियों तथा किनारे पर बनी बगीचियों के कारण प्रसिद्ध है। इसके किनारे पर "जैसलमेर लोक सांस्कृतिक संग्रहालय भी बना है। इस तालाब के आधे भाग में घाट, मंदिर, स्तम्भ व बरामदे हैं।

कायलाणा झील, जोधपुर

जोधपुर के पश्चिम में स्थित इस झील का निर्माण महाराजा जसवंतसिंह द्वितीय ने कराया था। इसमें सात नहरों से पानी आता है जिसमें से आसपास की पहाड़ियों से आने वाली छः नहर इसकी पारंपरिक जल स्रोत है जबकि सातवीं नहर 'लिफ्ट कैनाल' बाद में जोड़ी गई है। झील के मध्य एक टापू है जिसकी प्राकृतिक सुंदरता मनमोहक है।

बड़ोपाल झील, हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर यह झील बढ़ोपाल गाँव में स्थित है। यह झील लगभग बीस वर्ष पूर्व निर्मित है। यहाँ कुछ दूरी पर कालीबंगा व पीलीबंगा की प्राचीन सभ्यता मौजूद है। इस झील में जब फ्लेमिंगो के समूह अठखेलिया करते है तो यह बहुत सुंदर लगती है।

पवित्र कोलायत झील, बीकानेर

बीकानेर से लगभग 45 किमी दूर यह झील हिन्दूओं के लिए पवित्र स्थल है। यहाँ नेपाल से भी तीर्थ यात्री आते हैं। इस झील के तट पर परमपिता ब्रह्मा के पुत्र महर्षि कर्दम्ब व मनु की पुत्री देवहुति के पुत्र सांख्य दर्शन के प्रणेता कपिल मुनि का मंदिर स्थित है। यहाँ कार्तिक माह में एक विशाल मेला भरता है जिसमें लाखों लोग आते हैं।

किशोर सागर झील, कोटा

इसका निर्माण बूँदी के राजकुमार धीरदेव ने कराया था। आकर्षक नजारे वाली इस झील के बीच में जगमंदिर है जो लाल पत्थर से बना एक स्मारक है। महल की ऊँची व उत्कृष्ट दीवारें जब इसके स्वच्छ नीले जल में प्रतिबिम्बित होती है तो नयनाभिराम दृश्य बनता है। इस झील के किनारे आकर्षक बृजविलास महल संग्रहालय भी है।

जैतसागर झील, बूँदी

यह बूँदी शहर के उत्तर पूर्व में पहाड़ की तलहटी में स्थित है। पहाड़ों के मध्य झूला झूलती प्रतीत होती इस झील को बूँदी के राजा जैता मीणा ने बनवाया था जिसका पुनरुद्धार राव राजा विष्णु सिंह के कारीगर सुखराम ने कराया और इसके निकट सुखमहल भी बनवाया जिसमें विश्वविख्यात लेखक रुड्यार्ड किपलिंग ठहरे थे। इसे बड़ा तालाब भी कहते हैं। यह झील 4455 हैक्टेयर भूमि में फैली है। 1995 तक यह झील ताजा पानी का स्रोत थी।


पद्म तालाब, सवाई माधोपुर

यह रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान की सबसे विशाल झील है। 400 वर्ग किमी में फैली इस सुंदर झील में चित्ताकर्षक पद्म या कमल इसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। पास ही स्थित जोगी महल इसकी नयनाभिराम दृश्यावली अनुपम अंग है। पद्म तालाब पर वन्य जीवन के उस समय मनभावन नजारे होते है जब चिंकारा, हिरण, बाघ इत्यादि यहाँ पानी पीने आते हैं। यह दृश्य पर्यटकों के लिए अत्यंत रोमांचकारी होता है।

हाड़ी रानी की बावड़ी, टोडाराय सिंह, टौंक

बेजोड़ स्थापत्य कला के इस नमूने का निर्माण बूँदी की राजकुमारी हाड़ी रानी ने लगभग 16 वीं शताब्दी में करवाया था जिनका विवाह सोलंकी शासक से हुआ था। इसके एक ओर बने अनूठे विश्राम कक्ष अपने आकार ऊँचाई व ठंडक के कारण जाने जाते हैं।

मेनाल भीलवाड़ा, मेनाल 

माण्डलगढ से 20 किमी दूर चितौडगढ की सीमा पर स्थित पुरातात्विक एवं प्राकृतिक सौन्दर्य स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। इसे राजस्थान का खजुराहो भी कहते हैं। मेनाल में 12 वीं शताब्दी के चौहान काल में लाल पत्थरों से निर्मित महानालेश्वर मंदिर, रूठी रानी का महल तथा हजारेश्वर मंदिर दर्शनीय हैं। सैकडों फीट से गिरता मेनाली नदी का जल प्रपात पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केन्द्र हैं। यह जलप्रपात तीन धारों में विभाजित होकर ग्रेनाइट की पट्टियों के ऊपर से गुजरते हुए करीब 400 फुट गहरे दर्रे में समा जाता है।

जयसमंद झील

उदयपुर से करीब 48 किमी दूर स्थित इस झील का निर्माण महाराणा जयसिंह ने 1685 ई. में गोमती नदी पर करवाया था। मिश्र की आसवान झील बनने के बाद यह एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील मानी जाती है। इस झील का दूसरा नाम 'ढेबर' भी है। यह झील 36 वर्गकिमी में फैली है जिसकी लंबाई 14 किमी व चौड़ाई 9 किमी है। इसकी अधिकतम गहराई 102 फुट है व इसकी परिधि 30 मील है। इस झील में सात टापू है जिसमें से एक पर भील मीणा आदिवासियों की बस्ती है जो नौका से आवागमन करते हैं। यहाँ के सबसे बड़े टापू को बाबा का भागड़ा हैं तथा दूसरे बड़े टापू को प्यारी कहते हैं। जयसमंद के अभयारण्य में पक्षी, पेंथर, तेंदुएं, हिरण, जंगली भालू एवं मगर संरक्षित है।

नक्की झील, माउंट आबू

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू की सुरम्य नक्की झील भारत की एकमात्र ऐसी झील है जो समुद्र तल से 1200 मीटर ऊँचाई पर स्थित है। इसके बारे में किंवदंती है कि इसे देवताओं ने अपने नख से खोदा था इसलिए इसका नाम नक्की है। झील के चारों ओर चट्टान की अजीब आकृति आकर्षक है। झील के किनारे मेंढक के आकार की 'टॉड रॉक' कौतूहल पैदा करती है।

जवाई बाँध, पाली

600 करोड़ घन फुट जल क्षमता वाला यह बाँध पश्चिम राजस्थान का सबसे बड़ा बाँध है। यह जोधपुर व पाली के सेंकड़ों गाँवों के पेयजल का स्रोत है। पहाड़ियों से घिरे इस बाँध के आसपास वन्य जीव भी बहुतायत से पाए जाते हैं।

तालाब-ए-शाही, धौलपुर

यह बाड़ी कस्बे से 2 किमी दूर एक विशाल पक्की झील है जिसे जहाँगीर के मनसबदार सुलेह खां ने बनवाई थी। इसमें विदेशी पक्षी सर्दियों में बसेरा करते हैं। झील किनारे महाराजा उदयभान सिंह द्वारा निर्मित एक इमारत भी है।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली