Skip to main content

Rajasthan GK Current Affairs-

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ‘ब्रह्मोस’-2 का पोकरण के चांधन फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण

भारतीय सेना ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ‘ब्रह्मोस’ के वर्जन-2 का रविवार 4 मार्च को पोकरण स्थित चांधन फायरिंग रेंज में परीक्षण किया। इस परीक्षण में मिसाइल ने पाकिस्तान सीमा के निकट स्थित अजासर गांव में बनाए गए काल्पनिक ठिकाने पर निशाना भेदा। पाक मिसाइल ‘हत्फ’ के परीक्षण के मद्देनजर ‘ब्रह्मोस’ मिसाइल का पौने सात महीने में यह दूसरा परीक्षण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारतीय सेना और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के उच्चाधिकारियों वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल श्रीकृष्णा सिंह तथा डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल एके चौधरी आदि की उपस्थिति में रविवार सुबह 10.30 बजे चांधन फायरिंग रेंज से ब्रह्मोस मिसाइल से निशाना दागा गया। रक्षा प्रवक्ता के अनुसार मिसाइल ने कुछ पलों में अपना निशाना सटीक ढंग से भेद दिया।
इस परीक्षण में मिसाइल से हुए तेज धमाके के साथ एक खेत में रखे चारे में आग लग गई जिसे कुछ ही देर में दमकल की मदद से बुझाया गया। आग से जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

चांधन फायरिंग रेंज से अजासर की हवाई दूरी करीब 28 किमी व जमीनी दूरी करीब 70 किमी है। अजासर से पाकिस्तान सीमा की दूरी करीब सवा किलोमीटर है। ‘ब्रह्मोस’ 4 मार्च 2007 को ट्रायल के दौरान निशाना चूक गई थी। उसी वर्ष 28 मार्च को इसका दुबारा परीक्षण किया गया जो सफल रहा था। इसके बाद ‘ब्रह्मोस-2’ मिसाइल का 12 अगस्त 2011 को सफल परीक्षण किया गया था।
इस मिसाइल को पहले ही नौसेना में शामिल कर लिया गया है और समुद्री बल के लगभग सभी अग्रिम युद्धपोतों पर यह तैनात की गई है।

ब्रह्मोस मिसाइल के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य-

> इसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर है।

> इससे अधिक दूरी की मिसाइल का विकास रूस के साथ मिलकर सम्भव नहीं है इसलिए इस प्रक्षेपास्त्र की क्षमता को 290 किमी ही रखा गया है, क्योंकि रूस अंतरराष्ट्रीय मिसाइल तकनीक नियंत्रण संधि (एमटीसीआर) से जुड़ा है तथा इस संधि के अनुसार वह 300 किमी से अधिक मारक क्षमता वाले प्रक्षेपास्त्र के विकास में अन्य देशों को सहायता नहीं दे सकता है।

> यह हवा में ही मार्ग बदल सकती है और चलते फिरते लक्ष्य को भी भेद सकती है.

> इसको वर्टिकल या सीधे कैसे भी लॉंचर से दागा जा सकता है।

> इतनी अधिक दूरी की क्षमता वाली ब्रह्मोस के एक रेजीमेंट में लगभग 65 मिसाइल, टेट्रा वाहनों पर पांच स्वचालित लांचर तथा दो चल कमांड पोस्ट के साथ अन्य उपकरण होते हैं।

> इसे ए. शिवथानू पिल्लै की अगुवाई में भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा रूस के संयुक्त उपक्रम वाली कंपनी "ब्रह्मोस कोर्पोरेशन" द्वारा विकसित किया गया है। ब्रह्मोस कोर्पोरेशन कम्पनी भारत के डीआरडीओ और रूस के एनपीओ मशीनोस्त्रोयेनिशिया का संयुक्त उपक्रम है।

> इस मिसाइल का नामकरण दो नदियों ब्रह्मपुत्र और मॉस्क्वा के नाम पर ब्रह्मोस हुआ है।

> ब्रह्मोस मिसाइल एक सुपरसोनिक क्रुज़ मिसाइल है। क्रुज मिसाइल वह होती है जो कम ऊँचाई पर तेजी से उड़ान भरती है और इस तरह से राडार से बच जाती है। यह मिसाइल 10 मीटर की ऊँचाई पर उड़ान भर सकती है और राडार की पकड़ में नहीं आती है। यह राडार ही नहीं किसी भी अन्य मिसाइल पहचान प्रणाली को धोखा देने में सक्षम है। इसको मार गिराना लगभग असम्भव है

> ब्रह्मोस भारत एवं रूस के द्वारा विकसित की गई अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है और इसने भारत को मिसाइल तकनीक में अग्रणी देश बना दिया है।

> इसे जमीन से, हवा से, पनडुब्बी से, जहाज से अर्थात कहीं से भी दागा जा सकता है। अतः यह मिसाइल तकनीक थलसेना, जलसेना और वायुसेना तीनों के काम आ सकती है।

> यह मेनुवरेबल तकनीक पर कार्य करती है अर्थात दागे जाने के बाद अपने लक्ष्य तक पहुँचने से पहले मार्ग को बदलने की क्षमता रखती है। उदाहरण के लिए टैंक से छोड़े जाने के बाद लक्ष्य तक पहुँचते पहुँचते यदि उसका लक्ष्य मार्ग बदल ले तो यह मिसाइल भी अपना मार्ग बदल लेती है और उसे निशाना बनाती है।

> ब्रह्मोस अमरीका की टॉम हॉक से लगभग दुगनी अधिक तेजी से वार कर सकती है, इसकी मारक क्षमता भी टॉम हॉक से अधिक है।

> उक्त कंपनी निकट भविष्य में पनडुब्बी से प्रक्षेपित होने वाले, वायु से प्रक्षेपित होने वाले मिसाइल के एक हाइपर-सोनिक संस्करण को विकसित करने की दिशा में भी काम कर रही है।

Comments

  1. ब्रह्मोस मिसाइल की जानकारी पठनीय व रोचक है।
    THANKS

    ReplyDelete
  2. पुरी जी, ब्लॉग पर पधारने और सराहना के लिए आभार। स्नेह बनाए रखें। जय श्रीकृष्ण।

    ReplyDelete
  3. Sirji 3rd grade ke bare me btaye thanks.........

    ReplyDelete
  4. आपका स्वागत और आभार दिनेश एम. जी।

    ReplyDelete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली