Skip to main content

राजस्थान समसामयिकी-
रणकपुर में पहली बार योग रिट्रीट एंड क्लासिकल डांस फेस्टिवल का आयोजन

पाली जिले के रणकपुर में पहली बार तीन दिवसीय योग रिट्रीट एंड क्लासिकल डांस फेस्टिवल का आयोजन पर्यटन विभाग की ओर से दिनांक 9 से 10 अगस्त तक किया गया। गोडवाड़ सर्किट को पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने के लिए रणकपुर के प्रसिद्ध जैन मंदिर में आयोजित योग और शास्त्रीय संगीत के संगम वाले इस समारोह के आगाज में पर्यटन मंत्री बीना काक मौजूद थी। इसमें देश के ख्यातनाम कलाकारों द्वारा शाम को रणकपुर जैन मंदिर स्थित सूर्य मंदिर पर शास्त्रीय संगीत और नृत्यों की यादगार प्रस्तुति दी जिसके अंतर्गत 9 अगस्त को अदिति मंगलदास, नई दिल्ली द्वारा कथक नृत्य, 10 अगस्त को नवतेज जौहर, नई दिल्ली द्वारा भरत नाट्यम और 11 अगस्त को जयपुर घराने के गुरु गिरधारी महाराज द्वारा कथक नृत्यका प्रस्तुतीकरण किया गया। इसमें विदेशी पर्यटकों ने भी भाग लिया। योगाभ्यास कार्यक्रम में नई दिल्ली के प्रसिद्ध योग एवं नाट्य संस्था अभ्यास ट्रस्ट के गुरु नवतेज जौहर द्वारा योगाभ्यास कराया गया।

राजस्थान में सोने-चांदी के नए भंडार की खोज-

खनिज विभाग ने राजस्थान में सोने-चांदी के नए भंडार की खोजे हैं जिसमें डूंगरपुर जिले के पादर-अमझेरा गांव में सोना और डूंगरपुर, उदयपुर व भरतपुर जिले में चांदी के भंडार प्राप्त हुए हैं। खनिज विभाग ने सोने-चांदी के इन नए भंडारा की सूचना राज्य सरकार को दी है। प्रदेश में कुछ दिनों पूर्व बांसवाड़ा के भूकिया इलाके में खोजे के बाद पादर अमझेरा ऐसी दूसरी जगह है, जहां बड़े स्तर पर सोने के भंडारों का पता चला है। यहाँ यदि शीघ्र विस्तृत पैमाने पर खनन की योजना तैयार की जाए तो एक-दो साल में सोने का खनन शुरू हो सकता है। खनिज एवं भूगर्भ विभाग की ओर से वर्ष 2010-11 में राज्य भर में कराये गए मिनरल सर्वे एवं प्रोस्पेक्टिंग में ये नतीजे हाल ही सामने आए हैं।

डूंगरपुर के पादर-अमझेरा में सोने-चांदी दोनों की उपलब्धता के संकेत मिले हैं। वहां सोने के 0.103 से 1.33 पीपीएम होने के प्रारम्भिक संकेत मिले हैं और गहराई तक खुदाई में ये अनुपात बढ़ सकता है। खनिज विभाग के अनुसार गहराई तक खुदाई की जाए तो उपलब्धता 2 ग्राम प्रति टन तक पहुंच सकती है, जो एक बेहतर स्तर है।
डूंगरपुर के ही अमझेरा, उदयपुर जिले की खेरवाड़ा तहसील के मिठी माहुरी, चानी क्षेत्र में और भरतपुर जिले के पहाड़ी व नगर तहसील में चांदी होने के संकेत मिले हैं। बांसवाड़ा से जयपुर के बीच खनिज पदार्थो की डेलीफोल्ड बैल्ट में कई जगह सोने की उपलब्धता के संकेत मिले हैं।

राजस्थान मानवाधिकार आयोग की प्रथम अध्यक्ष "जस्टिस कांता भटनागर" का निधन


मद्रास उच्च न्यायालय की पूर्व मुख्य न्यायाधीश तथा राजस्थान मानवाधिकार आयोग की प्रथम अध्यक्ष "जस्टिस कांता भटनागर" का दिनांक 13 अगस्त शाम को उदयपुर में निधन हो गया। वे 81 वर्ष की थीं। पिछले दिनों ह्रदयाघात के बाद उनका एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। वे राजस्थान से एकमात्र महिला थीं, जो किसी उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश रही।

‘वागड बंधु भाषा मॉड्यूल प्रथम' पुस्तक के लेखक को राज्य स्तरीय पुरस्कार


शिक्षा और विकास की दृष्टि से पिछड़े वागड अंचल के लोगों को स्थानीय वागडी बोली के माध्यम से अंग्रेजी सिखाने की मुहिम के अंतर्गत डूंगरपुर के पूर्व जिला कलेक्टर एवं वर्तमान में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के राज्य परियोजना निदेशक श्री पूर्णचंद्र किशन को उनके द्वारा लिखित ‘वागड बंधु भाषा मॉड्यूल प्रथम' नामक पुस्तक के लिए स्वाधीनता दिवस पर राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया गया।
श्री किशन को इसके तहत दस हजार का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। श्री किशन ने अपने डूंगरपुर जिला कलेक्टर के कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए वागड़ बंधु प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में आदिवासियों को स्थानीय भाषा के माध्यम से सरल तरीके से बिना शिक्षकों के सहारे अंग्रेजी की शिक्षा को देने की कल्पना को मूर्त रूप देते हुए यह पुस्तक लिखी थी जिसे अंचल में भारी लोकप्रियता मिली थी। स्थानीय वागडी बोली के सहारे अंग्रेजी सिखाने के लिए रचित ‘वागड बंधु भाषा मॉड्यूल प्रथम' नामक पुस्तक का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों किया गया था। 478 पृष्ठों की इस पुस्तक को भामाशाहों के सहयोग से प्रकाशित किया गया था।

भारत तिब्बत सीमा बल के राज्य के पहले ट्रेनिंग सेंटर का शिलान्यास


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 11 अगस्त को जोधपुर के पालडी खिचियान क्षेत्र में भारत तिब्बत सीमा बल के स्थापित होने जा रहे ट्रेनिंग सेंटर का शिलान्यास किया। राजस्थान में आई टी बी पी की यह पहली यूनिट स्थापित होगी। राजस्थान के भी लगभग 5 हजार जवान आई टी बी पी में है। जोधपुर में यह यूनिट स्थापित होने पर आई टी बी पी में कार्यरत राजस्थान के जवानों को अपने प्रदेश में आकर कार्य करने का अवसर मिलेगा जबकि पहले भारत चीन सीमा के अलावा दिल्ली, मध्यप्रदेश में ही इनकी नियुक्ति हो सकती थी। प्रदेश के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। आपदा प्रबंधन, चिकित्सा सुविधाएं, स्कूल स्थापना, पशु चिकित्सा के क्षेत्रमें भी सहयोग मिलेगा। शिक्षा एवं अन्य सामाजिक दायित्व में भी आई टी बी पी का सहयोग रहेगा। आईटीबीपी की यूनिट स्थापित होने पर भर्ती भी खुलेगी। उन्होंने कहा कि देश को एयरपोर्स, आर्मी, नेवी व पेरामेडिकल फोर्स पर गर्व है। यूनिट स्थापित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 200 बीघा भूमि आवंटित की गई है जिस पर 150 करोड की लागत से यूनिट का केन्द्र स्थापित होगा। पहले चरण में 46 करोड की राशि से आधारभूत कार्य करवाए जाएंगे।

चांधन फायरिंग रेंज में क्रूज मिसाइल ब्रम्होस का सफल परीक्षण


राज्य के सीमावर्ती जैसलमेर जिले के पोकरण युद्धाभ्यास क्षेत्र की चांधन फायरिंग रेंज में सेना ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रम्होस ( ब्रम्होस ब्लॉक-2 मिसाइल) का सफल परीक्षण 12 अगस्त को करीब पौने ग्यारह बजे किया। जमीन से जमीन पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रम्होस से काल्पनिक ठिकाने पर निशाना दागा गया जो सफल रहा। राजस्थान की सीमा के नजदीक पाकिस्तान सेना के मिसाइल हल्फ के परीक्षण तथा सीमा पर चल रहे युद्धाभ्यास के मद्देनजर ब्रम्होस के परीक्षण को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ब्रह्मोस भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम है। ब्रम्होस मिसाइल का नाम भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मस्कोवा नदी के नाम को मिलाकर रखा गया है। ब्रह्मोस मिसाइल ने पिछले महीने की 12 तारीख को ही अपने प्रक्षेपण के दस वर्ष पूरे किए थे। पहली ब्रह्मोस मिसाइल का प्रक्षपेण 12 जुलाई 2001 को रूस दिवस पर किया गया था।

पूर्व विधायक सुनील विश्नोई का निधन


पूर्व विधायक और महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष विजय लक्ष्मी विश्नोई के पति सुनील विश्नोई का 12 अगस्त को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में निधन हो गया। विश्रोई को ब्रेन हेमरेज के बाद 11 अगस्त को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उपचार के दौरान प्रात: 9.30 बजे निधन हो गया। विश्रोई की पार्थिव देह को श्रीगंगानगर जिले के रायसिंह नगर ले जाया गया है 13 अगस्त को उनका अंतिम संस्कार किया गया। विश्रोई के आवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई नेताओं ने पहुंचकर उनको श्रद्धांजलि दी और परिजनों को ढांढस बधाया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, चिकित्सा मंत्री एमादुद्दीन अहमद खान, कृषि विपणन राज्यमंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर, राज्य सभा सांसद अश्क अली टाक, ज्ञान प्रकाश पिलानिया सहित कई नेताओं ने पूर्व विधायक सुनील विश्नोई के असामयिक निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है। गहलोत ने शनिवार को यहां वैशाली नगर स्थित विश्नोई के निवास पर जाकर उनकी पार्थिव देह पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

128 वीं पैदल वाहिनी के लिए भर्ती 29 से 31 अगस्त तक


128 वीं पैदल वाहिनी (प्रादेशिक सेना) पर्यावरण, राजस्थान रिफ में जी.डी, सफाईवाला, नाई, मसालची, खाती, लोहार, रसोईया तथा लिपिक पदों के लिए भर्ती आयोजित की जायेगी । यह भर्ती 29 से 31 अगस्त तक आर.पी.सी. कॉलोनी, मोहनगढ, जिला जैसलमेर स्थित बटालियन मुख्यालय पर आयोजित होगी । इसमें राजस्थान राज्य के समस्त गौरव सेनानी (जी.डी. व ट्रेडमेन) पात्र् होंगे । इस भर्ती के लिए अभ्यार्थी की आयु 1 सितम्बर 2011 तक 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिये, सेवानिवृति की अवधि 7 वर्ष से कम, चिकित्सा श्रेणी-शेप-1 तथा चरित्र उदाहरणीय/ बहुत अच्छा होना चाहिये । लिपिक पद के लिए अतिरिक्त कंप्यूटर में विशेष योग्यता होनी आवश्यक है।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली