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भारत में शिक्षा की कुछ उपलब्धियाँ

1948-49

> विश्‍वविद्यालय शिक्षा आयोग का गठन : रिपोर्ट प्रस्तुत की।

1950

> भारत एक गणतंत्र बना : नए संविधान में दस वर्षों में 14 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क एवं
अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रावधान।

1951

> दस वर्षो में होने वाली जनगणना में कुल साक्षरता दर 18.3% प्राप्त की गई,महिलाओं के लिए 8.9%

> खड़गपुर में प्रथम I.I.T. की स्थापना।

1952-53

> माध्यमिक शिक्षा आयोग का गठन, रिपोर्ट प्रस्‍तुत की।

1956

> संसद के अधिनियम द्वारा विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग की स्‍थापना।

> पंडित जवाहर लाल नेहरू ने I.I.T., खडगपुर में प्रथम दीक्षान्त भाषण दिया।

1958

> दूसरा I.I.T. मुम्बई में स्थापित।

1959

> कानपुर एवं चेन्नई में क्रमश: तीसरा एवं चौथा IIT स्थापित।

1961

> एनसीईआरटी की स्‍थापना।

> सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए समान विधि कार्यढांचा प्रदान करने हेतु संसद द्वारा IIT अधिनियम पारित।

> प्रथम दो IIM अहमदाबाद एवं कोलकाता में स्थापित किए गए।

1963

> पॉंचवां IIT दिल्ली में स्थापित किया गया।

1964-66

> शिक्षा आयोग की स्‍थापना, रिपोर्ट प्रस्‍तुत की।

1968

> शिक्षा आयोग की सिफारिशों के अनुसरण में प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति अपनाई गई।

1963

> तीसरा I.I.M. बंगलौर में स्थापित।

1975

> छह वर्ष तक के बच्चों के उचित विकास के लिए समेकित बाल विकास सेवा योजना प्रारम्भ।

1976

> 'शिक्षा' को 'राज्य' विषय से "समवर्ती" विषय में परिवर्तन करने हेतु संविधान संशोधन।

1984

> लखनऊ में चौथा IIM स्थापित।

1985

> संसद के अधिनियम द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना।

1986

> नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपनाया|

1987-88

> राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 के अनुसरण में केन्द्रीय सहायता प्राप्त योजनाएं जैसे 'ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड', 'शैक्षिक प्रौद्योगिकी', 'माध्यमिक शिक्षा को व्यवसायोन्मुख बनाना' आदि प्रारम्भ की।

> संसद के अधिनियम द्वारा सांविधिक निकाय के रूप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) स्थापित।

> राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्रारम्भ।

1992

> आचार्य राममूर्ति समिति द्वारा समीक्षा के आधार पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 में संशोधन|

1993

> संसद के अधिनियम द्वारा सांविधिक निकाय के रूप में राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद्।

1994

> प्राथमिक शिक्षा को जन-जन तक पहुँचाने के लिए जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम शुरू।

> उच्चतर शिक्षा की संस्थाओं का मूल्यांकन एवं प्रत्यायन करने के लिए विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (बंगलौर में मुख्यालय) की स्‍थापना।

> तकनीकी संस्थाओं एवं कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने हेतु अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् द्वारा राष्ट्रीय मूल्यांकन बोर्ड स्थापित।

> गुवाहाटी में छठे IIT की स्‍थापना।

1995

> प्राथमिक स्कूलों में केन्द्रीय सहायता प्राप्त मध्याह्न भोजन योजना आरम्‍भ की गई, जिसके लिए मुफ्त अनाज के रूप में सहायता।

1996

> पाँचवाँ IIM कोझीकोड में स्‍थापित।

1998

>छठा IIM इंदौर में स्‍थापित।

2001

> दशकीय जनगणना में साक्षरता दर 65.4 % (समग्र), 53.7 % (महिला)

> पूरे देश में गुणवत्‍तापरक प्रारंभिक शिक्षा के सर्वसुलभीकरण हेतु सर्व शिक्षा अभियान प्रारंभ।

> रूड़की विश्‍वविद्यालय सातवें IIT में परिवर्तित।

2002

> मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा को मौलिक अधिकार बनाने के लिए संविधान संशोधन।

2003

> 17 क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कालेज राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों में परिवर्तित।

2004

> गुणवत्‍तापरक बुनियादी शिक्षा के सर्वसुलभीकरण के लिए अतिरिक्‍त वित्‍त सहायता हेतु शिक्षा उपकर लगाया।

> मध्‍याहन भोजन योजना में कुकिंग लागत के लिए भी केन्‍द्रीय सहायता प्रदान करने हेतु संशोधन।

> शिक्षा को समर्पित उपग्रह "एडूसैट" छोड़ा गया।

2005

> संसद अधिनियम द्वारा राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक शैक्षणिक संस्‍था आयोग गठित।

> एनसीईआरटी द्वारा तैयार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 स्वीकृत।

2006

> कोलकाता और पुणे में दो भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान स्‍थापित।

2007

> सातवां IIM शिलांग में स्‍थापित किया गया।

> मोहाली में एक भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान स्‍थापित किया गया।

> राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अधिनियम द्वारा IITs को एक समान सांविधिक अवसंरचना के अंतर्गत लाया गया।

> राष्ट्रीय संस्‍कृत परिषद गठित।

> केन्‍द्रीय शैक्षिक संस्‍था (दाखिले में आरक्षण) अधिनियम अधिसूचित।

2009

> भारतीय संसद द्वारा निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम पारित।

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