Skip to main content

राजस्थान में घरेलू ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम का शुभारम्भ-

उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब देने वाला राजस्थान बना देश का अग्रणी प्रदेश-

राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती राजे 4 मई को मुख्यमंत्री कार्यालय में राज्य में घरेलू ऊर्जा दक्षता लाइटिंग कार्यक्रम (डीईएलपी) के तहत एलईडी होम लाइटिंग योजना का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत के साथ ही बिजली बचत के लिये यह पहल करने वाला राजस्थान देश का अग्रणी राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एलईडी बल्ब वितरण केन्द्रों का फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने वैशाली नगर निवासी श्रीमती अनिता गुप्ता, श्रीमती निर्मला, राहोरी (जमवारामगढ़) के सरपंच श्री हीरालाल मीणा, नायला के सरपंच श्री मोहन लाल एवं कानोता के सरपंच श्री कमलेश कुमार शर्मा को एलईडी बल्ब वितरित किए। इस पहल से बाद प्रदेश में एलईडी होम लाइटिंग कार्यक्रम के तहत ढाई करोड़ से अधिक एलईडी लाइट्स लगाई लाएंगी। इससे वर्ष भर में करीब 734 मिलियन यूनिट बिजली की बचत होगी। इस बचत से 575 मेगावाट की मांग में कमी आएगी। साथ ही इससे तीनों विद्युत वितरण निगमों को करीब 230 करोड़ रुपए की भी बचत होगी।

एलईडी बल्ब में बिजली की खपत सामान्य बल्ब की तुलना में दसवाँ हिस्सा और सीएफएल बल्बों की तुलना में आधी होती हैं। डीईएलपी कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक परिवार को सात वाट के अधिकतम तीन एलईडी बल्ब प्रदान किए जायेंगे। प्रत्येक बल्ब के लिए 120 रूपये का नकद अथवा बिजली बिल के माध्यम से 10 रुपए की 12 मासिक किस्तों में भुगतान करना होगा।

नई तकनीक अपनाएं, बिजली बचाएं-

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरानी तकनीक वाले बिजली के उपकरण और बल्ब बिजली की अधिक खपत करते हैं। अब समय आ गया है कि हम नई तकनीक पर आधारित उपकरणों और बल्बों का प्रयोग करें। बिजली की कमी से प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए हमें बिजली का सदुपयोग कर ज्यादा से ज्यादा बचत करनी होगी,क्योंकि बिजली की बचत ही उत्पादन है।
ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को सस्ते एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ मिलकर यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सात-सात वाट के एलईडी बल्बों के उपयोग से प्रदेश में बिजली की खपत में काफी कमी आएगी और विद्युत उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी।
ईईएसएल के एमडी श्री सौरभ कुमार ने कहा कि एलईडी बल्ब वितरण जैसी पहल कर राजस्थान ऊर्जा दक्षता में नम्बर वन स्टेट बनेगा। उपभोक्ताओं तक एलईडी बल्ब पहुंचाने के इस कार्यक्रम को हम समयबद्ध रूप से पूरा करने का प्रयास करेंगे ताकि बिजली की बचत का लक्ष्य पूरा हो सके। इस कार्यक्रम को लागू करने के लिये ईईएसएल के एमडी एवं जयपुर, अजमेर व जोधपुर विद्युत वितरण निगमों के एमडी के बीच एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गये।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली