Skip to main content

राजस्थान सामान्य ज्ञान-
समसामयिक घटनाचक्र 02/07/2011

राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाने की माँग फिर जोरों से उठी


"अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति" के अंतरराष्ट्रीय संयोजक व "राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका, कनाडा व कैलिफोर्निया के मीडिया चेयरमैन प्रेम भंडारी ने राज्य सरकार को राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाने के लिए 17 सूत्री मांग पत्र भेजा है।
भंडारी ने अपने पत्र में सरकार से निम्नांकित सुझाव दिए हैं-

> मायड़ भाषा राजस्थानी को संविधान की 15 वीं अनुसूची में स्थान देने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा जाए।
> शिक्षा का अधिकार कानून के तहत राज्य की प्राथमिक शिक्षा का माध्यम राजस्थानी किया जाए।
> राजस्थानी भाषा शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाए।
> आरपीएससी में अनिवार्य व ऐच्छिक के रूप में राजस्थानी शुरू की जाए।
> सरकारी खरीद में राजस्थानी की पुस्तकों का प्रतिशत तय किया जाए।
> सरकारी आयोजनों में राजवुड व अन्य राजस्थानी कलाकारों व कवियों को ही बुलाया जाए।
> रोडवेज की बसों पर पधारो सा व पधारो म्हारे देस जैसे वाक्य लिखे जाएं।
> राजस्थानी भाषा अकादमी को सिरमौर अकादमी घोषित किया जाए तथा इसका बजट 5 करोड़ किया जाए।
> राजस्थानी भाषा अकादमी के अध्यक्ष को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाए।
> राजस्थानी फिल्मों को मनोरंजन कर से मुक्त किया जाए।
> राजस्थानी फिल्मों को अनुदान दिया जाए तथा फिल्म शूटिंग की लोकेशन फ्री की जाए।
> सिनेमाघरों में सप्ताह में एक दिन राजस्थानी फिल्म दिखाना अनिवार्य किया जाए।
> राजस्थानी फिल्म डवलपमेंट कॉपरेरेशन का गठन किया जाए।
> सरकारी विभागों के विज्ञापन राजस्थानी में प्रसारित किए जाए।
> राजस्थानी में स्लेट परीक्षा शुरू की जाए।
> अध्यापक पात्रता परीक्षा में राजस्थानी भाषा को शामिल किया जाए।
> प्रदेश में योजनाओं व संस्थानों के नामकरण में राजस्थानी भाषा, साहित्य, संस्कृति एवं इतिहास से जुड़े महापुरुषों के नामों को ही प्राथमिकता दी जाए।

उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार जनवाणी का सम्मान करके ही जनप्रिय बन सकती है।

राजस्थान राज्य कर अकादमी के गठन का मार्ग प्रशस्त


25 जून को राज्य कर अकादमी की स्थापना के लिए आवश्यक पदों के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री की मंजूरी प्राप्त हो गई। राजस्थान आवासन मंडल ने भी हाल ही में वाणिज्य कर विभाग को राजस्थान राज्य कर अकादमी की स्थापना के लिए ग्राम खटवाड़ा में 10 बीघा भूमि आवंटित करने का फैसला किया था। वाणिज्यिक कर विभाग के अधीन इस अकादमी के गठन की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण 2011-12 में की थी। यह अकादमी अधिकारियों की विशिष्ट प्रशिक्षण संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करेगी।
वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा इस अकादमी की स्थापना के लिए एक अतिरिक्त निदेशक (उपायुक्त), दो उपनिदेशक (सहायक आयुक्त) के पद सृजित करने का प्रस्ताव दिया था। कर अकादमी के लिए तीन कर सहायक एवं चार पद सहायक स्टाफ वाणिज्यिक कर विभाग के वर्तमान स्टाफ में से उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही अकादमी के सुचारू संचालन के लिए दो किराए के वाहन उपलब्ध कराए जाएँगे।

निःशुल्क विधिक सहायता की आय सीमा में वृद्धि


मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के लिए आय सीमा में वृद्वि के प्रस्ताव को 27 जून को स्वीकृति प्रदान की। इसमें अब एक लाख रुपए की आय सीमा थी जिसे बढ़ा कर एक लाख 25 हजार किया गया है। इससे अब एक लाख 25 हजार रुपए वार्षिक आय वालों को निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त होगी।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली